चालीसवें दिन भी धरना नहीं पड़ा कमजोर, आर-पार की तैयारी में किसान

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी : चालीसवें दिन भी धरना नहीं पड़ा कमजोर, आर-पार की तैयारी में किसान

 चालीसवें दिन भी धरना नहीं पड़ा कमजोर, आर-पार की तैयारी में किसान

Tricity Today | प्रदर्शन

Greater Noida : चालीसवें दिन धरने की अध्यक्षता रंगीलाल भाटी ने की और संचालन अजय पाल भाटी ने किया धरने पर सैकड़ों की संख्या में महिला और पुरुष किसान उपस्थित रहे। 6 जून के ‘डेरा डालो घेरा डालो’ कार्यक्रम की तैयारी के लिए लड़पुरा गांव में महापंचायत की गई। जिसमें सैकड़ों किसान उपस्थित रहे। उपस्थित किसानों ने 6 जून को पूरी संख्या में आने का वादा किया धरने को संदीप भाटी नरेंद्र भाटी किसान सभा के नेता दिगंबर सिंह, निशांत रावल, पूनम भाटी, तिलक देवी, जगबीर नंबरदार, सुरेंद्र यादव सतीश यादव, गवरी मुखिया, राजीव नगर, अजब सिंह, नेताजी प्रकाश प्रधान ने संबोधित किया।

“भूमिहीनों की एकता कायम”
इस धरने को संबोधित करते हुए किसान सभा के संयोजक वीर सिंह नागर ने कहा कि पूरे क्षेत्र में नौजवानों महिलाओं किसानों भूमिहीनों की एकता कायम हो चुकी है। हजारों की संख्या में 6 जून को डेरा डालो घेरा डालो कार्यक्रम में किसान आएंगे। ब्रह्मपाल सूबेदार ने कहा कि प्राधिकरण को किसानों के वाजिब मुद्दों का तुरंत समाधान करना चाहिए। अन्यथा किसान पूरे दिन के लिए प्राधिकरण के दूसरे गेट को बंद कर देंगे।

प्लाट और अन्य मुद्दे हल हो : किसान
गवरी मुखिया ने कहा कि हम सब पूरे पक्के इरादे के साथ आंदोलन कर रहे हैं। आंदोलन तभी समाप्त होगा। जब हमारे 10% आबादी प्लाट सर्किल रेट का 4 गुना मुआवजा आबादियों की लीजबैक रोजगार की नीति भूमिहीनों का 40 वर्ग मीटर का प्लाट और अन्य मुद्दे हल हो जाएंगे। प्रवक्ता डॉ.रुपेश वर्मा ने कहा कि हम एसडीएम से लेकर चेयरमैन तक अपने मुद्दों को बता चुके हैं। प्राधिकरण द्वारा तानाशाही करते हुए किसानों के हित में हुए समझौतों को रद्द किया है और तय नियम कानूनों का उल्लंघन कर कम कीमत पर जमीनों की खरीद हो रही है। जबकि प्राधिकरण पूरी तरह मुनाफाखोरी में संलिप्त है ₹3500 में जमीन खरीद कर ₹72000 में बेच रहा है।

अधिकारियों की मानसिकता किसान विरोधी : किसान
उन्होंने आगे कहा कि प्राधिकरण की स्थापना औद्योगिक विकास के लिए की गई थी न कि मुनाफाखोरी के लिए प्राधिकरण में तैनात अधिकारियों की मानसिकता किसान विरोधी है। प्राधिकरण के शीर्ष अधिकारी फैसला लेने में असमर्थ हैं। इच्छाशक्ति का अभाव है ऐसे अधिकारियों को ट्रांसफर कर सक्षम अधिकारियों की नियुक्ति की जाए।

किसान प्राधिकरण पर डेरा डालने को तैयार
किसान सभा के जिलाध्यक्ष नरेंद्र भाटी ने चेतावनी देते हुए कहा कि प्राधिकरण होश में आ जाए। वरना प्राधिकरण को पूरी तरह क्षेत्र के किसान बंद करने का काम करेंगे। किसान सभा के उपाध्यक्ष यतेंद्र मैनेजर ने कहा कि मायचा गांव से सैकड़ों की संख्या में किसान प्राधिकरण पर डेरा डालने को तैयार हैं और जेल जाने को तैयार हैं। हरेंद्र खारी ने कहा कि हमने पूरी तैयारी कर ली है। प्राधिकरण पर डेरा डालने के लिए खैरपुर गांव से बड़ी संख्या में लोग तैयारी कर चुके हैं।

प्रदर्शन को लेकर किसान हुए सक्रिय

संदीप भाटी ने कहा कि पूरे क्षेत्र में कमेटियां सक्रिय हैं। अपने अपने गांव में प्रभात फेरी निकालकर डेरा डालो घेरा डालो प्रोग्राम की तैयारी में लोग जुटे हैं। अबकी बार हमारा हर आंदोलन ऐतिहासिक हो रहा है। 6 तारीख का आंदोलन दिल्ली आंदोलन की तर्ज पर किया जाएगा। डेरा तभी उठेगा जब किसानों की समस्याएं हल हो जाएंगी। किसान सभा के सचिव जगबीर नंबरदार ने कहा कि अबकी बार किसान आरपार के मूड में यह लड़ाई लड़ रहे हैं और किसी भी कीमत पर पीछे हटने वाले नहीं हैं।

युवा शक्ति आंदोलन के साथ खड़ी
किसान सभा के घोड़ी गांव के नेता निशांत राहुल ने कहा कि क्षेत्र में अबकी बार अभूतपूर्व चेतना आई है। लोगों में एकजुटता ही है। भूमिहीन किसान भी आंदोलन के साथ पूरी ताकत के साथ जुड़ गए हैं। माताएं बहने और युवा शक्ति आंदोलन के साथ खड़ी है। अब दुनिया की कोई ताकत किसानों के मुद्दों को हल होने से रोक नहीं सकती धरने पर बलबीर सिंह, निरंकार प्रधान, अशोक आर्य, ज्ञानू पंडित, मोनू मुखिया, अभय भाटी, रमेश भाटी, मोहित भाटी,  प्रीतम नागर लाला नागर बिजेंदर नागर राजेंद्र नागर मास्टर खड़क सिंह मुकेश खेड़ी मटोल खेड़ी सुशील सुनपुरा सोनम उर्मिला पूजा शांति देवी सत्तो देवी संतरा कमला कमलेश और सैकड़ों की संख्या में एल किसान उपस्थित रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.