सबसे पहले वोट डालने वाले वोटर जिला प्रशासन के लिए होंगे मेहमान, इस तरीके से होगा स्वागत

गौतमबुद्ध नगर : सबसे पहले वोट डालने वाले वोटर जिला प्रशासन के लिए होंगे मेहमान, इस तरीके से होगा स्वागत

सबसे पहले वोट डालने वाले वोटर जिला प्रशासन के लिए होंगे मेहमान, इस तरीके से होगा स्वागत

Google Image | Symbolic Photo

Noida/Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने लगभग चुनाव की तैयारी पूरी कर ली है। जिला प्रशासन ने पहली बार मतदाताओं के लिए मॉडल बूथ बनाए हैं। प्रशासन ने ऐसे 243 बूथ बनाए हैं। इन बातों पर लोगों को कई सुविधाएं प्राप्त होंगी, जैसे समाचार पत्र, मतदाताओं को बैठने और पानी आदि की व्यवस्था होगी। इन मॉडल बूथों का उद्घाटन मतदान के लिए सबसे पहले आए मतदाता से कराया जाएगा। जिसके लिए मतदाताओं को वेलकम कार्ड भी दिया जाएगा। इन बूथों पर लोगों को उत्सव जैसा माहौल मिलेगा। 

मिलेंगी यह खास सुविधाएं 
जिला निर्वाचन अधिकारी सुभाष एलवाई ने बताया कि जिले की तीनों विधानसभा सीट नोएडा, दादरी और जेवर में कुल 50 मतदान केंद्रों पर मॉडल बहुत बनाए जाएंगे। इन केंद्रों पर 243 बूथों को मॉडल बूथ बनाया जाएगा। यहां पर लोगों को कई सुविधाएं मिलेंगी। साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जाएगा। साथ-साथ ही इन बूथों पर गुब्बारों और फूलों की सजावट की जाएगी। मतदाताओं के लिए बूथ पर बैठने का इंतजाम होगा। मतदाता केंद्र पर धीमी आवाज में संगीत भी चलता रहेगा। कई स्कूलों की तरफ से बूथों पर नाश्ते की व्यवस्था और सेल्फी प्वाइंट बनाए जाएंगे। मॉडल बूथों पर लाइन लगाने और हेल्पडेस्क की व्यवस्था होगी। 

वेलकम कार्ड और फूलों के गुलदस्ते 
मॉडल बूथों के प्रभारी और नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी प्रसून द्विवेदी ने बताया कि सबसे पहले मतदान के लिए आने वाले मतदाता से उद्घाटन कराया जाएगा। जिस के संबंध में सभी टीमों को निर्देश दे दिए गए हैं। साथ ही मतदाता को वेलकम कार्ड और फूलों के गुलदस्ते दिए जाएंगे। हर बूथ पर 18 से 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले मतदाताओं को वेलकम कार्ड दिए जाएंगे, ताकि वह प्रोत्साहित हो सके।

नोएडा विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा मतदाता
जिले में नए मतदाताओं के नाम सूची में जुड़ने से अब 16.23 लाख वोटर हो चुके हैं। जिसके नोएडा सीट जिले की सबसे बड़ी विधानसभा सीट हो गई है। इस बार नोएडा विधानसभा सीट पर 23,465, दादरी विधानसभा सीट पर 18,542 और जेवर विधानसभा सीट पर 4,040 नई मतदाता जुड़े हैं। अब नोएडा सीट पर 7 लाख से अधिक (7,13,696) मतदाता है। वहीं, दादरी विधानसभा सीट पर 6 लाख अधिक (6,05,431) और जेवर विधानसभा सीट पर 3 लाख से अधिक (3,50,465) मतदाता है। सबसे कम मतदाता जेवर सीट पर हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.