जेवर एयरपोर्ट के फिल्म सिटी तक पॉड टैक्सी रूट में होगा बदलाव, इन स्टेशनों को हटाया जाएगा, पढ़िए पूरी जानकारी

बड़ी खबर : जेवर एयरपोर्ट के फिल्म सिटी तक पॉड टैक्सी रूट में होगा बदलाव, इन स्टेशनों को हटाया जाएगा, पढ़िए पूरी जानकारी

जेवर एयरपोर्ट के फिल्म सिटी तक पॉड टैक्सी रूट में होगा बदलाव, इन स्टेशनों को हटाया जाएगा, पढ़िए पूरी जानकारी

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida : जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) और फिल्म सिटी (Film City) के बीच चलने वाली पॉड टैक्सी (पर्सनल रैपिड ट्रांजिट) के रूट में बदलाव होगा। साथ ही स्टेशनों की संख्या भी कम हो जाएगी। पहले इसमें 17 स्टेशन बनने थे, लेकिन अब स्टेशनों की संख्या 12 हो जाएगी। इसको लेकर मंगलवार को बैठक होगी और इसमें फैसला ले लिया जाएगा। यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) ने आज इसको लेकर बैठक होगी।

आज होगी अहम बैठक
जेवर एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के बीच और टैक्सी चलाने की तैयारी है। इसकी डीपीआर बन चुकी है। डीपीआर में जो रूट बनाया गया है, उसमें सेक्टर 31 और 32 की जमीन एयरपोर्ट परियोजना में समाहित कर दी गई है। इसके चलते और रूट में बदलाव होगा। इसके साथ ही स्टेशनों की संख्या भी कम हो जाएगी। मंगलवार को डीपीआर बनाने वाली कंपनी और यमुना प्राधिकरण के बीच बैठक होगी। बैठक में दोनों मुद्दे सुलझाए जाएंगे। 10 मार्च के बाद इसका प्रस्ताव सरकार को भेज दिया जाएगा। सरकार की मुहर लगने के बाद इसके निर्माण के लिए मई तक ग्लोबल टेंडर निकाले जाएंगे। एयरपोर्ट के साथ ही 2024 (जनवरी) में इसका संचालन शुरू करने की योजना है।

पहले इस तरह चलनी थी पॉड टैक्सी
डीपीआर में इस कॉरिडोर की लंबाई 14.6 किलोमीटर प्रस्तावित की गई थी। इसमें से 17 स्टेशन बनाने की तैयारी थी। एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के साथ ही पास के सेक्टरों में भी पॉड टैक्सी जाएगी। यह सेक्टर 20-21 के पास से शुरू होनी थी। सेक्टर 21, 28, 29 और 30 होते हुए एयरपोर्ट तक जानी थी। 

अब इस तरह के हो सकते हैं बदलाव
अब पॉड टैक्सी के कॉरिडोर की लंबाई 12 किलोमीटर हो सकती है। इसमें स्टेशनों की संख्या 12 हो जाएगी। सेक्टर 20/21, 21/34, 28, 29, 33, 10, 11, 30, दयानतपुर और एयरपोर्ट स्टेशन हो सकते हैं। मंगलवार को होने वाली बैठक में इस पर निर्णय ले लिया जाएगा।

सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह का बयान
यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि पॉड टैक्सी के रूट को लेकर मंगलवार को बैठक होनी है। इसमें रुट को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। इसके निर्माण के लिए ग्लोबल टेंडर निकाले जाएंगे। एयरपोर्ट, फिल्म सिटी एम्यूजमेंट पार्क आदि के लिए पॉड टैक्सी चलाई जाती है। तीनों चीजें यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में प्रस्तावित है। जिसमें एयरपोर्ट का निर्माण शुरू हो गया है। यह एक प्रकार से एडवेंचर का भी काम करता है। हीथ्रो एयरपोर्ट लंदन में 2011 में पार्ट टैक्सी चलाई गई थी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.