गलगोटिया यूनिवर्सिटी में होगा राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर महामंथन, निशंक समेत देशभर के दिग्गज भाग लेंगे

Greater Noida : गलगोटिया यूनिवर्सिटी में होगा राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर महामंथन, निशंक समेत देशभर के दिग्गज भाग लेंगे

गलगोटिया यूनिवर्सिटी में होगा राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर महामंथन, निशंक समेत देशभर के दिग्गज भाग लेंगे

Tricity Today | Ramesh Pokhriyal

ग्रेटर नोएडा में स्थित गलगोटिया विश्वविद्यालय में दो दिन के राष्ट्रीय स्तर के संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। "राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020" अकादमिक उतकृष्ठता संगोष्ठी का आयोजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को सार्थक कर भारत को आत्म निर्भर बनाने के लिए एक प्रयास के तौर पर किया गया है। गलगोटिया विश्वविद्यालय राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को अपने विश्वविद्यालय में शत-प्रतिशत लागू करने के संदर्भ में शपथ कार्यक्रम का आयोजन इसी संगोष्ठी के दौरान करेगा।

गलगोटियाज विश्वविद्यालय ने अपनी स्थापना के 10 वर्ष से भी कम समय में ’’छात्र प्रथम’’ शीर्ष वाक्य को सार्थक किया है। विश्वविद्यालय में 73 स्नातक कार्यक्रमों, 49 परास्नातक कार्यक्रमों और 22 शोध कार्यक्रमों के साथ 18 स्कूल हैं। कुलाधिपति सुनील गलगोटिया, सीईओ ध्रुव गलगोटिया और कुलपति गलगोटियाज विश्वविद्यालय डाॅ. प्रीति बजाज अकादमिक उत्कृष्ठता के लिए हमेशा कार्यरत रहे है।

विश्वविद्यालय को QS-I GAUGE E-LEAD शैक्षणिक अधिगम के लिए ई-लर्निग उत्कृष्ठता से सम्मानित किया गया है। एनआईआरएफ में विश्वविद्यालय को भारत में 151-200 विश्वविद्यालय के बैंड में स्थान दिया गया और साथ ही विश्वविद्यालय के फार्मेसी विभाग को देश के शीर्ष 100 में स्थान मिला है। एक साल में 1000 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित किए, पत्रिकाओं और सम्मेलनों में 100 से अधिक पेटेंट प्रकाशित किए, उच्च प्रतिष्ठा के लिए विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किए गये है।

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का आगाज 34 वर्षो के बाद शिक्षा का प्रारूप बदलने हेतु एवं नौकरी चाहने वालों के लिए व उनकी भविष्य की जरूरतों को पूरा करने और सक्षम वैश्विक जनशक्ति बनाने के लिए किया गया है। नई शिक्षा निति के जनक केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक इस संगोष्ठी में बतौर अतिथि मौजूद रहेंगे। 

इस कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष डॉ. डीपी सिंह, एनबीए के अध्यक्ष डॉ. केके अग्रवाल, डॉक्टर अनिल कुमार नासा, आईएमएस लखनऊ के पूर्व निदेशक डॉ देवी सिंह, आईआईटी दिल्ली के निर्देशक डॉक्टर राम गोपाल राव, आईआईटी के पूर्व निदेशक डॉक्टर यूबी देसाई, मिलिंद, आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर पद्मश्री डॉक्टर अशोक झुनझुनवाला, आईआईटी दिल्ली के कोई निर्देशक रघुनाथ शेवगांवकर, मनप्रीत सिंह मन्ना, डॉक्टर बी बी आहूजा, क्षेत्रीय निदेशक डॉक्टर अश्वनी और इसके अलावा मध्य पूर्व उत्तरी अफ्रीका एंड साउथ एशिया के काफी बड़ी हस्तियां भी शामिल होंगी।

विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न विषयों जैसे, माडर्न टीचिंग-लर्निग एंड ओप्पोर्तुनिटीज़ एनईपी 2020, नेशनल एक्रीडिटेशन काउसिंल की अवधारणा एनईपी 2020, भारत में रैंकिंग वैश्विक स्थिति, गुणवत्ता में सुधार जैसे विभिन्न विषयों के माध्यम से एनईपी और गुणवता के पहलुओं को कवर किया जाएगा। 

अनुसंधान, एक शोध प्रस्ताव लिखना, एक रिसर्च इकोसिस्टम, इंडस्ट्री  एकेडेमिया सहयोग, पीयर टीचिंग एवं  मेंटरिंगए MOOCS/NPTEL प्रगति के ओर, फ्यूचर इंजीनियरिंग: इंजीनियरिंग द फ्यूचर, CBCS और इंटरडिसिप्लिनरी  अप्रोच इन HEI , IQAC की निरंतर सुधार में भूमिका, उच्च शिक्षा में क्यूएस रैंकिंग और प्रत्यायन गुणवत्ता सुधार और गैप विश्लेषण का एक तरीका है और कई और विश्वविद्यालय सभी विषयों और सभी स्कूलों में सच्चे अर्थों में ओबीई का पालन करने वाला प्रथम विश्वविद्यालय हैं। 

क्रेडिट ट्रांसफर सिस्टम बहुविषयक दृष्टिकोण अंतः विषय दृष्टिकोण सीबीसीएस, रिलेटिव ग्रेडिंग और एआई, डेटा साइंस इनोवेशन क्रिएटिविटी और एंटरप्रेन्योरशिप विघटनकारी प्रौद्योगि की रचनात्मक कला उदार कला और व्यावसायिक नैतिकता और मानव मूल्यों जैसे विश्वविद्यालय कोर पाठ्यक्रम शुरू करने हेतु अग्रसरत है। 

विश्वविद्यालय राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को पूर्ण रूप से लागू करने की प्रतिज्ञा करेगा। कार्याक्रम का प्रसारण YouTube Live माध्यम से ऑनलाइन किया जायेगा। https://youtu.be/FHSrEThvtZs कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. प्रीति बजाज द्वारा की जाएगी। कार्यक्रम के संचालन हेतु कुलसचिव डॉ. नितिन कुमार गौर, निदेशक मानव संसाधन शिल्पी चन्द्रा, डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. अरविन्द जैन, श्रीमती सोफिया पिल्लई और डॉ. मनोज शान्ती द्वारा अथक प्रयास किया जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.