देश के ये 10 जिले हैं साइबर क्राइम के गढ़, देखिए लिस्ट

आज की सबसे इम्पोर्टेन्ट खबर : देश के ये 10 जिले हैं साइबर क्राइम के गढ़, देखिए लिस्ट

देश के ये 10 जिले हैं साइबर क्राइम के गढ़, देखिए लिस्ट

Tricity Today | Symbolic Photo

Greater Noida Desk : एक रिपोर्ट के मुताबिक पता चला है कि पूरे भारत में 10 ऐसे स्थान है, जहां पर साइबर क्राइम का बड़ा गैंग बैठा हुआ है। इन 10 स्थान से साइबर क्राइम का गैंग भारत के करीब 80% लोगों के साथ ठगी करता है। इसलिए जरूरी है कि अगर आप इन इलाकों में रहने वाले हो तो सावधान हो जाओ। इसमें उत्तर प्रदेश का एक जिला शामिल हैं। वहीं झारखंड के दो जिले शामिल है। आपको बता दें कि यह रिपोर्ट FCRF ने पेश की है, जो आईआईटी कानपुर से जुड़ा है।

इन 10 जिलों में सबसे ज्यादा साइबर क्राइम
फ्यूचर क्राइम रिसर्च फाउंडेशन (FCRF) की रिपोर्ट के मुताबिक भरतपुर में 18 प्रतिशत, मथुरा में 12 प्रतिशत, नूंह में 11 प्रतिशत, देवघर में 10 प्रतिशत, जामताड़ा में 9.6 प्रतिशत, गुरुग्राम में 8.1 प्रतिशत, अलवर में 5.1% प्रतिशत, बोकारो में 2.4 प्रतिशत, करमाटांड में 2.4 प्रतिशत और गिरिडीह में 2.3 प्रतिशत साइबर क्राइम के मामले हैं। पूरे देशभर में अगर सबसे ज्यादा साइबर क्राइम के मामले आते हैं तो वह इन जिलों से ही आते हैं। 

गूगल इंजन और इंस्टाग्राम पर बैठे ठग
इन 10 जिलों में कोई ना कोई वजह है, जिसकी वजह से साइबर क्राइम काफी ज्यादा है। जैसे भरतपुर दिल्ली से सटा हुआ है, लेकिन रोजगार काफी कम है। जिसकी वजह से लोग अलग-अलग प्लेटफार्म पर नौकरी की तलाश करते हैं। साइबर पुलिस अधिकारी को कहना है कि गूगल इंजन और इंस्टाग्राम के माध्यम से लोग नौकरी की तलाश करते हैं, जो खतरे से खाली नहीं है। यहां पर लोग साइबर ठगी का शिकार हो जाते हैं। 

मथुरा जिले में तेजी से फैल रहा साइबर क्राइम
उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में टूरिस्ट डेस्टिनेशन काफी ज्यादा है, यहां पर काफी संख्या में लोग आते हैं। इसी वजह से लोग यहां पर साइबर क्राइम का शिकार हो जाते हैं। क्योंकि कारोबारी और लोगों के भीतर जागरूकता की कमी है। गुरुग्राम में आईटी और कॉरपोरेट का सबसे बड़ा हब है, इसलिए यहां पर अपराधी काफी एक्टिव है। वैसे तो गुरुग्राम को आर्थिक नगरी कहा जाता है, लेकिन फिर भी साइबर सिक्योरिटी के मामले में लोग अभी पीछे हैं। सभी जिलों में कोई ना कोई ऐसी वजह है। जहां पर कमी होने के कारण लोग आसानी से साइबर अपराध के झांसे में आ जाते हैं और अपनी कीमती राशि गवां देते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.