गौतमबुद्ध नगर पंचायत चुनाव: ये हैं भाजपा के उम्मीदवार, सपा, बसपा और कांग्रेस समेत बाकी दलों को दरकार

ये हैं भाजपा के उम्मीदवार, सपा, बसपा और कांग्रेस समेत बाकी दलों को दरकार

Tricity Today | गौतमबुद्ध नगर पंचायत चुनाव

गौतमबुद्ध नगर में जिला पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण की घोषणा हो चुकी है। जिला पंचायत अध्यक्ष का पद सामान्य रहेगा। जिला पंचायत वार्डों के लिए भी आरक्षण की घोषणा हो चुकी है। वार्ड एक अनुसूचित जाति महिला के लिए, वार्ड दो अन्य पिछड़ा वर्ग महिला और बाकी तीनों वार्डों को अनारक्षित रखा गया है। इसके साथ ही जिले में दांवपेच का दौर शुरू हो गया है। बड़ी बात यह है कि भारतीय जनता पार्टी में उम्मीदवारों की भरमार है। अंतिम उम्मीदवार तय करने में तमाम नेताओं के पसीने छूटे हुए हैं। सांसद, विधायक, विधान परिषद सदस्य से लेकर लखनऊ और दिल्ली तक से सिफारिशें आ रही हैं। दूसरी ओर बहुजन समाज पार्टी, समाजवादी पार्टी, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और राष्ट्रीय लोक दल जैसे राजनीतिक दल उम्मीदवारों की तलाश में दौड़-धूप कर रहे हैं। हालात ऐसे हैं कि बहुजन समाज पार्टी के पास भी दो वार्डों के लिए अब तक कोई उम्मीदवार नहीं है।

चुनाव आचार संहिता घोषित होने के बाद उम्मीदवार घोषित होंगे
भारतीय जनता पार्टी की गौतमबुद्ध नगर चुनाव समिति रोजाना बैठक कर रही है। जिला पंचायत के पांच वार्डों से उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए मगजपच्ची की जा रही है। गुरुवार और शुक्रवार को भी चुनाव संचालन समिति की बैठक हुई है। पार्टी के विश्वसनीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक संभावित उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए गए हैं। अब इनमें से अंतिम उम्मीदवारों के नामों की घोषणा बाकी है। हालांकि, अभी पार्टी उम्मीदवारों के नाम घोषित करने के मूड में नहीं है। दरअसल, बागी उम्मीदवारों के मैदान में उतरने का भी खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में जानकारी मिल रही है कि चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद ही उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की जाएगी।

पांचों वार्डों के लिए ये हैं भाजपा के संभावित उम्मीदवार
भारतीय जनता पार्टी से मिली जानकारी के मुताबिक वार्ड नंबर एक पर दो संभावित उम्मीदवार हैं। चिटहरा गांव के रहने वाले विजय गौतम और पार्टी के अनुसूचित मोर्चा में क्षेत्रीय कार्यकारिणी के पदाधिकारी अजय निगम की पत्नी कृष्णा निगम चुनाव लड़ना चाहते हैं। इनमें से ही पार्टी को कोई एक नाम फाइनल करना है। वार्ड नंबर 2 पर गौतमबुद्ध नगर भाजपा के जिला उपाध्यक्ष पवन नागर बबली, बादलपुर के रहने वाले और भाजपा मंडल के प्रतिनिधि महेंद्र नागर और मौजीराम नागर दावेदार हैं। मौजीराम नागर दुजाना गांव के निवासी हैं। वार्ड नंबर 3 से भाजपा के पूर्व जिला उपाध्यक्ष और चिटहरा गांव के रहने वाले सुभाष भाटी, दादरी के पूर्व ब्लाक प्रमुख बिजेंद्र भाटी और मौजूदा जिला उपाध्यक्ष देवा भाटी दीतावली दावेदारी कर रहे हैं। वार्ड नंबर 4 से तीन उम्मीदवार हैं। कोट गांव के रहने वाले सोनू प्रधान, नगला चरणदास गांव के निवासी चरण सिंह और लड़पुरा गांव के अमित भाटी दावेदारी कर रहे हैं।

भाजपा के लिए वार्ड नंबर 5 बना हुआ है हॉट केक
गौतमबुद्ध नगर जिला पंचायत का वार्ड नंबर 5 भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के बीच हॉट केक बना हुआ है। हर कोई वार्ड नंबर 5 से चुनाव लड़ना चाहता है। इनमें जेवर कस्बे के रहने वाले रविंद्र शर्मा उर्फ बॉबी, गौतमबुद्ध नगर के सांसद डॉ महेश शर्मा के प्रतिनिधि सतपाल तालान, जिला भाजपा के महासचिव अमित चौधरी, बनवारी वास गांव के रहने वाले हरीश शर्मा, भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष अनु पंडित, जिला भाजपा के उपाध्यक्ष योगेश चौधरी प्रबल दावेदार हैं। बड़ी बात यह है कि वार्ड नंबर 5 से चुनाव जीतने वाला उम्मीदवार ही गौतमबुद्ध नगर जिला पंचायत की तस्वीर तय करेगा।

बसपा के तीन उम्मीदवार तय, दो के लिए अभी तलाश जारी
दूसरी और बहुजन समाज पार्टी भी गौतमबुद्ध नगर जिला पंचायत के लिए जोर-शोर से तैयारी में जुटी हुई है। बसपा ने 3 उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं। इनमें वार्ड नंबर 2 से पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जयवती नागर मैदान में उतरेंगी। जिला पंचायत के पूर्व सदस्य संजय भाटी मकोड़ा के बेटे अक्षय भाटी वार्ड नंबर 3 से दावेदार हैं। वार्ड नंबर 4 से पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष बिजेंद्र भाटी के बेटे अमन भाटी चुनाव लड़ेंगे। बसपा के पास अभी वार्ड नंबर 1 और वार्ड नंबर 5 से कोई खास उम्मीदवार नहीं है। पार्टी दोनों ही वार्ड पर उम्मीदवारों की तलाश में जुटी हुई है। वार्ड नंबर पांच पर प्रधान रोहताश शर्मा भी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ेंगे। जानकारी मिली है कि रोहताश शर्मा को बसपा अपने खेमे में खींचने का प्रयास कर रही है, लेकिन रोहताश शर्मा के रणनीतिकार उन्हें निर्दलीय ही चुनाव लड़ना चाहते हैं। आपको बता दें कि रोहतास शर्मा ने पिछली बार भी जिला पंचायत चुनाव निर्दलीय लड़ा था। वह बहुत कम अंतर से पराजित हो गए थे।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.