आईआईटी कानपुर का यह ड्रोन दुश्मनों के उड़ाएगा छक्के, जल्द सीमा पर होगा तैनात, पढ़िए खासियत

UP International Trade Show : आईआईटी कानपुर का यह ड्रोन दुश्मनों के उड़ाएगा छक्के, जल्द सीमा पर होगा तैनात, पढ़िए खासियत

आईआईटी कानपुर का यह ड्रोन दुश्मनों के उड़ाएगा छक्के, जल्द सीमा पर होगा तैनात, पढ़िए खासियत

Tricity Today | आईआईटी कानपुर का यह ड्रोन दुश्मनों के उड़ाएगा छक्के

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का उद्घाटन करते हुए ग्रेटर नोएडा में कहा, " पिछले 6 सालों के दौरान उत्तर प्रदेश ने जो कामयाबी हासिल की है, उसको यहां पर दर्शाया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सपने पूरे हो रहे हैं। इसी बीच यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में आईआईटी कानपुर ने एक स्पेशल ड्रोन पेश किया है। इस ड्रोन को केंद्रीय सरकार ने मान्यता दे दी है। बताया जा रहा है कि बहुत जल्द पड़ोसी देशों की सीमाओं पर इस ड्रोन को तैनात किया जाएगा। एक्सपो मार्ट में यह ड्रोन आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। आईए जानते हैं कि ड्रोन की खासियत क्या है।

4 किलोमीटर तक अपनी नजर रखेगा
यह ड्रोन करीब 800 मीटर की ऊंचाई पर उड़कर 4 किलोमीटर क्षेत्र पर अपनी नजर रख सकता है। ड्रोन को ग्रेटर नोएडा में लगे इस ट्रेड शो में पेश करने वाले आयुष का कहना है कि बीते वर्ष 2018 में आईआईटी कानपुर के ऐरोस्पेस के पासआउट विद्यार्थियों ने ऐंडॺोर एयर नाम से स्टार्टअप शुरू किया और उन्होंने ही इसको बनाने में अहम रोल निभाया। हेलीकॉप्टर की तरह दिखने वाला यह ड्रोन किसी भी मौसम और इलाके में उड़ सकता है। 

इंडियन फाॅर्स ने दिया 11 ड्रोन तैयार करने का ऑर्डर
आयुष ने आगे बताया कि ड्रोन में हाई रेजोल्यूशन कैमरे हैं, जो वाहन और पैदल चलते व्यक्ति की दो किलोमीटर की दूरी से पहचान कर सकता है। करीब चार लीटर पेट्रोल में यह तीन घंटे तक उड़ान भरने और 50 किलोमीटर तक सफर करने में सक्षम है। उनका कहना है कि इंडियन फाॅर्स ने कंपनी को 11 ड्रोन तैयार करने का ऑर्डर दिया है। यह ड्रोन अपने से दोगुना वजह उठाकर 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.