ये है जेवर एयरपोर्ट की दिल्ली से फास्ट कनेक्टिविटी का प्लान, खर्च होंगे 13 हजार करोड़ रुपये

EXCLUSIVE : ये है जेवर एयरपोर्ट की दिल्ली से फास्ट कनेक्टिविटी का प्लान, खर्च होंगे 13 हजार करोड़ रुपये

ये है जेवर एयरपोर्ट की दिल्ली से फास्ट कनेक्टिविटी का प्लान, खर्च होंगे 13 हजार करोड़ रुपये

Tricity Today | जेवर एयरपोर्ट की दिल्ली से फास्ट कनेक्टिविटी का प्लान

Noida International Airport News : जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण तेज रफ्तार के साथ किया जा रहा है। अब दूसरी ओर इस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को दिल्ली समेत आसपास के शहरों से फास्ट कनेक्टिविटी देने की योजना बनाई जा रही है। इस कड़ी में दिल्ली को मेट्रो के जरिए जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से जोड़ा जाएगा। यह फास्ट मेट्रो रूट होगा। जिस पर करीब 13,000 करोड रुपए खर्च होंगे। दिल्ली गेट से जेवर एयरपोर्ट तक इस मेट्रो रूट की लंबाई 72.94 किलोमीटर होगी। यह रूट दो हिस्सों में बांटकर बनाया जाएगा। दोनों पर एक साथ काम शुरू होगा। पहला हिस्सा दिल्ली गेट से ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क-2 तक होगा। दूसरा हिस्सा नॉलेज पार्क-2 से जेवर एयरपोर्ट तक है। यमुना अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी का कहना है, "जेवर एयरपोर्ट शुरू होने से पहले इस रूट पर मेट्रो दौड़ने लगेगी।"

दिल्ली के पूरे मेट्रो नेटवर्क से जुड़ेगा जेवर एयरपोर्ट
दिल्ली को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए मेट्रो प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। इस प्रोजेक्ट के पहले हिस्से यानी दिल्ली गेट से ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क-2 तक मेट्रो की फिजिबिलिटी रिपोर्ट गुरुवार को डीएमआरसी ने यमुना अथॉरिटी को भेजी है। जिसके मुताबिक ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क से लेकर दिल्ली गेट तक 37.5 किलोमीटर लंबे रूट पर फास्ट मेट्रो दौड़ेगी। यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया, "ग्रेटर नोएडा से दिल्ली तक फास्ट मेट्रो रूट 37.5 किलोमीटर लम्बा होगा। जिस पर ग्रेटर नोएडा से दिल्ली की ओर केवल 4 स्टेशन बनेंगे। यह चारों स्टेशन एनएमआरसी की एक्वा लाइन मेट्रो, डीएमआरसी की मजेंटा लाइन, ब्लू लाइन और वायलेट लाइन को जोड़ेंगे। इस तरह दिल्ली मेट्रो का पूरा नेटवर्क जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से सीधे जुड़ जाएगा।
इस हिस्से में ये 4 स्टेशन होंगे
1. नोएडा में सेक्टर-142
2. दिल्ली में ओखला बर्ड सेंचुरी
3. न्यू अशोक नगर
4. दिल्ली गेट

कौन सा स्टेशन कौन सी मेट्रो लाइन को जोड़ेगा
1. ओखला बर्ड सेंचुरी मेट्रो स्टेशन मेजेंटा लाइन पर है।
2. न्यू अशोक नगर ब्लू लाइन मेट्रो के रूट पर है।
3. दिल्ली गेट स्टेशन वॉयलेट लाइन पर है।
4. नोएडा में सेक्टर-142 स्टेशन एक्वा लाइन पर पड़ता है।

इस हिस्से पर खर्च होंगे 7,600 करोड़ रुपये
डीएमआरसी की फिजिबिलिटी रिपोर्ट के मुताबिक परियोजना के इस हिस्से पर करीब 7,600 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। ग्रेटर नोएडा से दिल्ली गेट तक इस रूट की लम्बाई 37.5 किलोमीटर होगी। इसमें से 3.5 किलोमीटर लाइन भूमिगत रहेगी। बाकी 34 किलोमीटर लम्बा रूट एलिवेटेड बनाया जाएगा। यह लाइन ग्रेटर नोएडा में नॉलेज पार्क दो से शुरू होगी। आगे दिल्ली की ओर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के समांतर सेक्टर-142 तक जाएगी। यमुना अथॉरिटी के सीईओ ने कहा, "डीएमआरसी की ओर से भेजी गई फीजिबिलिटी रिपोर्ट को अथॉरिटी की आने वाली बोर्ड बैठक में पेश किया जाएगा। बोर्ड से मंजूरी मिलते ही इसकी डीपीआर बनाने के लिए डीएमआरसी को जिम्मेदारी सौंप देंगे।"

गौतमबुद्ध नगर में पहली बार मेट्रो होगी अंडरग्राउंड
गौतमबुद्ध नगर में पहली बार मेट्रो अंडरग्राउंड होगी। दिल्ली से जेवर एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने मंगलवार को दूसरे हिस्से (ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क-2 से एयरपोर्ट तक) की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट अथॉरिटी को भेजी है। जिसके मुताबिक इस हिस्से पर 5,329 करोड रुपए खर्च होंगे। इस हिस्से के तहत मेट्रो रूट ग्रेटर नोएडा में नॉलेज पार्क से जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे तक जाएगा। काम शुरू होने के बाद 18 महीनों में परियोजना पूरी हो जाएगी। संभावना है कि साल 2025 में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट शुरू होने से पहले इस रूट पर सेवाएं शुरू हो जाएंगी। ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क से लेकर जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे तक इस रूट की कुल दूरी 35.44 किलोमीटर होगी। एयरपोर्ट से 4.18 किलोमीटर पहले यह रूट अंडर ग्राउंड हो जाएगा। बाकी 31.26 किलोमीटर हिस्सा एलिवेटेड बनाया जाएगा। लिहाजा, पूरे रूट की कुल दूरी 35.44 किलोमीटर होगी।

ग्रेटर नोएडा से एयरपोर्ट का सफर 17 मिनट में पूरा होगा
इस पूरे ट्रैक पर केवल 6 स्टेशन बनाए जाएंगे। यह दूरी तय करने में बमुश्किल 17 मिनट का वक्त लगेगा। पूरे ट्रैक पर मेट्रो की औसत रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घण्टा रहेगी। दरअसल, यह मेट्रो विशेष रूप से जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के लिए विकसित की जा रही है। लिहाजा, वायु यात्रियों के लिए वक्त का ख्याल रखा जाएगा। यमुना अथॉरिटी प्रयास कर रही है कि यह मेट्रो रूट जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा शुरू होने से पहले संचालित हो जाए। मतलब, साल 2025 के शुरुआती दौर में इस रूट पर मेट्रो दौड़ने लगेगी।

ग्रेटर नोएडा से एयरपोर्ट तक स्टेशन
1.
यीडा फ़िल्म फ़िल्म
2. सेक्टर-21
3. सेक्टर-18
4. सेक्टर-20
5. नॉलेज पार्क-2
6. सेक्टर-29
प्राधिकरण बोर्ड में डीपीआर को मंजूरी मिलेगी
डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक 2025 में जब ग्रेटर नोएडा जेवर के बीच मेट्रो दौड़ने शुरू होगी तो इस पर पहले दिन से 21,969 लोग यात्रा करेंगे। ये पैसेंजर मिलकर रोजाना 2,46,472 किलोमीटर का सफर करेंगे। इन यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए शुरुआत में 8 ट्रेनें चलाई जाएंगी। प्रत्येक ट्रेन में 3 कोच शामिल होंगे। कुल मिलाकर 24 कोच का उपयोग किया जाएगा। यमुना अथॉरिटी की बोर्ड बैठक इसी महीने 24 अगस्त को होने वाली है। प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया, "जेवर एयरपोर्ट मेट्रो की डीपीआर मिल गई है। अभी डीएमआरसी ने ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट तक डीपीआर फाइनल करके भेजी है। यह डीपीआर बोर्ड बैठक में रखी जाएगी। मंजूरी लेकर शासन को भेजी जाएगी। गौतमबुद्ध नगर में यह पहला मेट्रो प्रोजेक्ट होगा, जिसका बड़ा हिस्सा अंडरग्राउंड बनाया जाएगा। मेट्रो एयरपोर्ट से पहले अंडरग्राउंड हो जाएगी। जेवर एयरपोर्ट के परिसर में केवल एक मेट्रो स्टेशन होगा। यह स्टेशन यात्री टर्मिनल में बनाया जाएगा। इस पूरी परियोजना पर 5,329 करोड़ रुपए का खर्च होगा। जल्दी ही निर्धारित कर लिया जाएगा कि उत्तर प्रदेश सरकार, तीनों विकास प्राधिकरण और केंद्र सरकार कितना-कितना पैसा खर्च करेंगे।"

12,929 करोड़ रुपये खर्च होंगे, 18 महीनों में निर्माण पूरा होगा
इस तरह दिल्ली गेट से लेकर जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक इस मेट्रो रूट की कुल लंबाई 72.94 किलोमीटर होगी। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार, केंद्र सरकार, नोएडा अथॉरिटी, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण मिलकर 12,929 करोड रुपए का भारी-भरकम बजट खर्च करेंगे। इस मेट्रो रूट पर एक तरफ का सफर पूरा करने में वायु यात्रियों को अधिकतम 35 मिनट का वक्त लगेगा। मतलब, पूरी यात्रा के दौरान मेट्रो की औसत रफ्तार 120 किलोमीटर प्रतिघंटा रहेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.