न्यू नोएडा को फरीदाबाद से जोड़ेगा यह नया एक्सप्रेसवे, घंटों का सफर कुल 18 मिनट में होगा तय

एनसीआर वालों के लिए आज की सबसे अच्छी खबर : न्यू नोएडा को फरीदाबाद से जोड़ेगा यह नया एक्सप्रेसवे, घंटों का सफर कुल 18 मिनट में होगा तय

न्यू नोएडा को फरीदाबाद से जोड़ेगा यह नया एक्सप्रेसवे, घंटों का सफर कुल 18 मिनट में होगा तय

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida : न्यू नोएडा (New Noida) को सीधे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे (Greenfield Expressway) के जरिए फरीदाबाद (Faridabad) से जोड़ा जाएगा। इसके बन जाने से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) चोला और फरीदाबाद औद्योगिक शहर (Faridabad Industrial City) की एक तरफ दूरी कम हो जाएगी तो वहीं दूसरी ओर दोनों औद्योगिक शहर और नजदीक आ जाएगें। इससे दोनों औद्योगिक शहरों के विकास को रफ्तार मिलेगी। इसके बनने से फरीदाबाद, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और दिल्ली-हावड़ा रेलवे लाइन (Delhi-Howrah Railway Line) आपस में कनेक्ट हो जाएगी। फरीदाबाद से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक बनने वाले ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे से यह संभव हो पाएगा। 

न्यू नोएडा में बुलंदशहर के 55 गांव शामिल
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को चोला इंडस्ट्रियल एरिया से जोड़ने के लिए यमुना अथाॅरिटी (Yamuna Authority) ने बुलंदशहर (Bulandshahr) के 55 गांवों को यमुना अथाॅरिटी में शामिल कर लिया है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को चोला रेलवे स्टेशन से जोड़ने के लिए यमुना अथाॅरिटी नया एक्सप्रेसवे बनाने जा रही है। यह फरीदाबाद के ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे को भी कनेक्ट करेगा। ऐसे में सीधे कनेक्टिविटी चोला से हो जाएगी।

2024 के अंत तक काम पूरा होगा
फरीदाबाद से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे एक अच्छा माध्यम होगा। इस कंपनी को 2024 तक काम पूरा करने की डेडलाइन तय की गई है। इस प्राॅजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। जमीनों पर कब्जा लेकर आरएमसी प्लाॅट लगाए जा रहे है।

करीब 31 किलोमीटर लंबा होगा एक्सप्रेसवे
करीब 31 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे से यमुना सिटी और फरीदाबाद की दूरी कम हो जाएगी। यमुना सिटी से लोग फरीदाबाद केवल 18 मिनट में पहुंच सकेंगे। इस एक्सप्रेसवे को 6 लेन का बनाया जाएगा। वाहनों के दवाब बढ़ने पर इसे 8 लेन तक बढ़ाया जा सकता है। इस एक्सप्रेसवे के निर्माण की जिम्मेदारी एपको इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को 1660.50 करोड़ रुपए में सौंपी गई है।

इन गांव से होकर गुजरेगा नया एक्सप्रेसवे
यह एक्सप्रेसवे बल्लभगढ़ के नजदीक से शुरू होकर दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के लिंक रोड से शुरू होकर नोएडा एयरपोर्ट तक बनाया जाएगा। यमुना नदी पर 8 लेन का पुल बनाया जाएगा। यह एक्सप्रेसवे हरियाणा में फरीदाबाद जिले के चंदावली, सोतई, शाहपुरा, फफूदा, छायसा, हीरापुर, मोहना, बागपुरकलां और झुप्पा होते हुए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुंचेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.