कार्रवाई से बचने के लिए जल्द लगवाएं हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट, नहीं तो भरना होगा इतना जुर्माना

गौतमबुद्ध नगर : कार्रवाई से बचने के लिए जल्द लगवाएं हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट, नहीं तो भरना होगा इतना जुर्माना

कार्रवाई से बचने के लिए जल्द लगवाएं हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट, नहीं तो भरना होगा इतना जुर्माना

Google Image | Symbolic Photo

Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर जिले में आधे से ज्यादा वाहनों पर हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लग रही है। जोकि काफी कम संख्या है। जिले का हाल यह तब है कि जब दिल्ली-एनसीआर में हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट अनिवार्य की गई है। इसके बाद भी आधे पंजीकृत वाहनों ने यह नंबर प्लेट लगवा रखी है। इसे ना लगवाए जाने पर 5 हजार रुपए का चालन कांटा जाता है, लेकिन फिर भी आधे लोगों ने अपने वाहनों पर हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगा रखी है। हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने के लिए परिवहन विभाग द्वारा अभियान चलाया जाएगा। 

इसमें वर्ष 2019 से पहले के वाहन ज्यादा 
वहीं, आपको बता दें कि परिवहन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पूरे गौतमबुद्ध नगर जिले में 8 लाख वाहन पंजीकृत है। जिनमें से केवल 4 लाख 30 हजार वाहनों में ही हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवा रखी है। आधे वाहन अभी भी ऐसे हैं जिन पर यह नंबर प्लेट अभी तक नहीं लगाई गई है। नंबर प्लेट ना लगवाने वालों में वर्ष 2019 से पहले वाहनों की संख्या अधिक है। 

"कार्रवाई से बचने के लिए जल्द लगवाई नंबर प्लेट" 
एआरटीओ प्रशासन एके पांडे ने बताया कि नए वाहनों को शोरूम से लाते वक्त उन पर हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाकर दी जाती है। वहीं, पुराने वाहनों के लिए ऑनलाइन टाइम स्लॉट बुक करके यह नंबर प्लेट उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि जल्द से जल्द लोग अपने वाहनों में हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवा ले, ताकि वह इसके खिलाफ अभियान शुरू होने से पहले कार्रवाई से अपना बचाव कर सकें। 

जब से अब तक 2 हजार ऐसे वाहनों के चालान काटे 
एआरटीओ प्रवर्तन प्रशांत तिवारी ने बताया कि हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवाने पर 5 हजार रुपए का चालान किया जाता है। जिस पर अगले हफ्ते से अभियान को तेज किया जाएगा। यह नंबर प्लेट लगवाना सभी के लिए अनिवार्य है। जब से अब तक नंबर प्लेट ना लगवाने वाले 2 हजार वाहनों के चालान किए जा चुके हैं। उन्होंने आगे बताया कि अगर वाहन चालक के पास हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट की ऑनलाइन बुकिंग की पर्ची है तो वह चालान से बच सकता है। इसलिए ऑनलाइन बुकिंग करते वक्त उसकी पर्ची जरूर प्राप्त करें। 

घर बैठे नंबर प्लेट लगवाने के लिए देना होगा इतना शुल्क 
इसी के साथ घर बैठे नंबर प्लेट लगवाने की भी सुविधा दी गई है। इसके लिए आपसे अतिरिक्त शुल्क वसूला जाएगा। इसके जरिए आपको वाहन की ऑनलाइन बुकिंग कर डीलर के पास वाहन ले जाने के झमेले से बच जाएंगे। घर बैठे नंबर प्लेट लगाने के लिए 250 रुपए दो पहिया वाहन और 150 रुपए चार पहिया वाहन के लिए देने होंगे। ऑनलाइन सूची उपलब्ध जिले के जिन इलाकों में घर पर हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट की सेवा उपलब्ध है, उनके पिनकोड की सूची दी गई है। 

ऐसे कर सकते हैं नंबर प्लेट की बुकिंग 
हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट की बुकिंग के लिए आप www.bookmyhsrp.com और www.makemyhsrp.com पर कर सकते हैं। नंबर प्लेट के लिए शुल्क भी आपका ऑनलाइन ही चुकाना होगा। बुकिंग करने के बाद दिए गए समय पर ही आपको डीलर के पास अपने वाहन को ले जाना होगा। ताकि वह नंबर प्लेट लगा सके। वहीं, इसके लिए डीलर को किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.