कल तीनों प्राधिकरण के खिलाफ सैकड़ों किसान करेंगे महापंचायत, राकेश टिकैत...

गौतमबुद्ध नगर : कल तीनों प्राधिकरण के खिलाफ सैकड़ों किसान करेंगे महापंचायत, राकेश टिकैत...

कल तीनों प्राधिकरण के खिलाफ सैकड़ों किसान करेंगे महापंचायत, राकेश टिकैत...

Google Photo | राकेश टिकैत

Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर के तीनों प्राधिकरण के किसान सोमवार को यमुना एक्सप्रेसवे जीरो पॉइंट फ्लाईओवर के नीचे महापंचायत करेंगे। इसको लेकर किसानों ने एक हफ्ते पहले रणनीति तैयार कर ली। उम्मीद है कि किसानों की इस महापंचायत में शामिल होने के लिए भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत भी आ सकते हैं।

किसानों की जमीन पर बसा औद्योगिक शहर
भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष पवन खटाना का कहना है कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा शहर को उत्तर प्रदेश की औद्योगिक नगरी कहा जाता है। पूरे उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा निवेश गौतमबुद्ध नगर में हुआ है। उत्तर प्रदेश की औद्योगिक नगरी किसानों की जमीन पर बसी हुई है। उसके बावजूद भी किसानों का शोषण किया जा रहा है।

"किसानों का प्राधिकरण ने किया शोषण"
पवन खटाना का कहना है कि तीनों प्राधिकरण (नोएडा प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और यमुना विकास प्राधिकरण) ने किसानों से जमीन औने-पौने दामों में खरीदी है, जो सरासर गलत है। तीनों प्राधिकरण की इस नीति का भारतीय किसान यूनियन विरोध करती है। अगर औद्योगिक नगरी किसानों की जमीन पर बसी हुई है तो किसानों को भी भरपूर फायदा मिलना चाहिए। इसी को लेकर महापंचायत की जा रही है।

महापंचायत में ये मुद्दे उठेंगे
महापंचायत में किसानों के 64.7 प्रतिशत अतिरिक्त मुआवजा, किसानों के 10 प्रतिशत भूखंड, किसानों को आवासीय भूखंड देना और जेवर एयरपोर्ट से प्रभावित किसानों को मिले घर के बराबर जगह देना आदि मुद्दे उठाए जाएंगे। इस महापंचायत में राकेश टिकैत के आने की पूरी उम्मीद है। वह पहले भी ग्रेटर नोएडा में होने वाली किसानों की पंचायत में शामिल हुए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.