परी चौक, गौर सिटी चौक, सूरजपुर टी-पॉइंट और पी-3 गोलचक्कर पर ट्रैफिक जाम खत्म होगा, जानिए कैसे

ग्रेटर नोएडा में सुधरेगी यातायात व्यवस्था : परी चौक, गौर सिटी चौक, सूरजपुर टी-पॉइंट और पी-3 गोलचक्कर पर ट्रैफिक जाम खत्म होगा, जानिए कैसे

परी चौक, गौर सिटी चौक, सूरजपुर टी-पॉइंट और पी-3 गोलचक्कर पर ट्रैफिक जाम खत्म होगा, जानिए कैसे

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट में जैसे-जैसे जनसंख्या बढ़ती जा रही है, ट्रैफिक सिस्टम चरमराने लगा है। रोजाना व्यस्त घंटों में कई चौराहों पर लंबा ट्रैफिक जाम लगता है। ग्रेटर नोएडा में परी चौक और पी-3 गोल चक्कर पर जाम मुसीबत बन जाता है। ठीक ऐसे ही हालात दिनभर सूरजपुर टी-प्वाइंट पर बने रहते हैं। दूसरी तरफ ग्रेटर नोएडा वेस्ट में गौर सिटी चौराहे पर लोग घंटों ट्रैफिक जाम से जूझते हैं। इस समस्या का समाधान करने के लिए सोमवार को प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में कई प्रस्ताव रखे गए, जिन्हें मंजूर कर दिया गया है। प्राधिकरण का कहना है कि इन तीनों चौराहों पर यातायात व्यवस्था जल्दी दोस्त हो जाएगी।

पी-थ्री गोलचक्कर और परी चौक पर ट्रैफिक जाम होगा कम
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने बताया कि बोर्ड ने पी-थ्री गोलचक्कर पर लगने वाले ट्रैफिक जाम को खत्म करने का प्लान भी बना लिया है। रेडिसन के सामने सेक्टर पी थ्री के बीच ब्रिज बनाया जाएगा। इसके बन जाने से कासना की तरफ से आने वाले वाहन पी थ्री गोलचक्कर आए बिना एक्सप्रेसवे के जीरो प्वाइंट की तरफ जा सकेंगे। इससे पी थ्री गोलचक्कर पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा। इसके लिए प्राधिकरण ने 20 करोड़ रुपये का बजट तय किया है। इसके साथ ही परी चौक गोलचक्कर पर बस -बे बनाया जाएगा। इस पर करीब 12 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

गौर सिटी चौराहे पर अंडरपास का निर्माण किया जाएगा
ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सबसे व्यस्त चौराहे गौर सिटी चौक पर अंडरपास बनाया जाएगा। यह प्रस्ताव मंगलवार को बोर्ड बैठक में रखा गया था। जिसे मंजूरी दे दी गई है। सीईओ ने बताया कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट के गौड़ चौक (चार मूर्ति चौक) पर ट्रैफिक जाम की समस्या को देखते हुए अंडरपास बनाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए कंसल्टेंट एजेंसी राइट्स से रिपोर्ट तैयार करा ली गई है। इसे बनाने में करीब 60 करोड़ रुपये खर्च होंगे। पहले साल इस पर 27 करोड़ रुपये खर्च होने का आकलन है। प्राधिकरण बोर्ड ने इस पर मंजूरी दे दी है।

नई नोएडा-ग्रेटर नोएडा लिंक रोड के लिए 26 करोड़
ग्रेटर नोएडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने कहा, "एलजी चौक से नोएडा के सेक्टर-146 के बीच हिंडन पर बन रहे पुल के लिए लिंक रोड बनाया जा रहा है। इसके लिए प्राधिकरण ने 26 करोड़ रुपये का बजट तय किया है। इससे नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच आवाजाही और सुगम हो जाएगी। परी चौक पर ट्रैफिक का दबाव भी कम होगा। नोएडा एक्सप्रेसवे और दादरी-सूरजपुर-छलेरा मार्ग पर ट्रैफिक जाम को खत्म करने में बड़ी मदद मिलेगी। दोनों शहरों के बीच आवागमन करने वाले लोगों को एक वैकल्पिक मार्ग मिलेगा। इस नए रास्ते से सूरजपुर टी-पॉइंट का ट्रैफिक जाम काफी हद तक खत्म हो जाएगा।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.