मामूली बात पर बेगम को दिया तीन तलाक, पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई

ग्रेटर नोएडा : मामूली बात पर बेगम को दिया तीन तलाक, पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई

मामूली बात पर बेगम को दिया तीन तलाक, पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई

Google Image | Symbolic Photo

Greater Noida : मामूली बात पर अपनी पत्नी को तीन तलाक देने वाले आरोपी को ग्रेटर नोएडा पुलिस ने गिरफ्तार किया है। थाना जारचा के थानाध्यक्ष श्रीपाल सिंह ने बताया कि पुलिस ने शमशेर निवासी गांव उस्मानपुर थाना दनकौर को गिरफ्तार किया है। इसकी पत्नी ने थाना दनकौर में मुकदमा दर्ज करवाया था कि उसने मामूली विवाद में तीन तलाक कहकर उसे घर से निकाल दिया। इस मामले में पुलिस ने आरोपी को अरेस्ट किया है। अब आरोपी को पुलिस कोर्ट में पेश कर रही है। 

क्या है तीन तलाक
भारत में रहने वाले कई मुस्लिम लोगों ने विशेष रूप से इस तीन तलाक प्रणाली के माध्यम से अपनी पत्नी को तलाक देने की प्रथा को वापस उजागर किया। ट्रिपल तलाक की प्रणाली की अनुपालन करने वाले मुस्लिम समुदाय के यह लोग जो अपने शादी के पवित्र रिश्ते को तीन बार तलाक तलाक तलाक बोल देने से इस रिश्ते को तोड़ दिया जाता था।  यह प्रथा 1400 साल पुरानी है। इस प्रथा के माध्यम से पति अपने पत्नी को तलाक देने के लिए स्वतंत्र है। उसे अपनी पत्नी को तलाक देने के लिए किसी भी प्रकार के कारण को बताने की जरूरत नहीं है। ट्रिपल तलाक की यह प्रथा जिसकी वजह से सिर्फ पुरुष को ही तलाक देने की अनुमति की महिलाएं अपने पति को इस प्रथा के माध्यम से तलाक नहीं दे सकती थी।

तीन तलाक कानून
भारत के संसद भवन में तीन तलाक को लेकर कानून पारित किया गया। यह कानून 30 जुलाई 2019 को पारित किया गया। इस कानून के माध्यम से मुस्लिम महिलाओं के लिए विवाह सरंक्षण और मुस्लिम महिलाओं के लिए कई प्रकार की समस्याओं का समाधान हुआ है। ट्रिपल तलाक को अपराधिक अपराध बनाने के लिए यह विवाह विधेयक संसद भवन में पारित हुआ।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.