गौतमबुद्ध नगर में अब नहीं होगी नकल, 42 हजार स्टूडेंट्स पर दो शिक्षक रखेंगे पैनी नजर

UP Board Exam 2024 : गौतमबुद्ध नगर में अब नहीं होगी नकल, 42 हजार स्टूडेंट्स पर दो शिक्षक रखेंगे पैनी नजर

गौतमबुद्ध नगर में अब नहीं होगी नकल, 42 हजार स्टूडेंट्स पर दो शिक्षक रखेंगे पैनी नजर

Google Image | symbolic Image

Greater Noida News : आगामी 22 फरवरी 2024 से उत्तर प्रदेश में यूपी बोर्ड के एग्जाम शुरू होने वाले हैं। इसको लेकर उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में तैयारी शुरू हो गई है। तैयारी के मामले में गौतमबुद्ध नगर जिला भी पीछे नहीं है। इस बार हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में 42,069 विद्यार्थी बोर्ड एग्जाम देंगे। इनकी निगरानी के लिए करीब 2000 शिक्षकों की तैनाती की जाएगी। इसके लिए लगातार जिले में शिक्षा विभाग के अधिकारी बैठक कर रहे हैं। 

59 केन्द्रों पर बोर्ड एग्जाम होंगे
अगर पिछले वर्ष की बात करें तो इस बार 450 विद्यार्थियों की संख्या बढ़ी हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि परीक्षा केंद्र भी बढ़ाए जाएंगे। हाई स्कूल इंटरमीडिएट की परीक्षा को शुरू होने में एक महीने से भी कम समय बचा हुआ है। बताया जा रहा है कि इस बार नोएडा और ग्रेटर नोएडा में करीब 59 केन्द्रों पर बोर्ड एग्जाम होंगे। इन 59 केन्द्रों पर लगभग 2000 शिक्षक तैनात किए जाएंगे। जो स्टूडेंट पर निगाहें रखेंगे और नकल करवाने से रोकेंगे।

शिक्षकों का आईडी कार्ड जारी होगा
बताया जा रहा है कि इन शिक्षकों का आईडी कार्ड जारी होगा। पहली बार फर्जीवाड़ा को रोकने के लिए आईडी कार्ड बनाया जा रहा है। हर शिक्षक के गले में आईडी कार्ड होना आवश्यक होगा और उसमें क्यूआर कोड होगा। जिसके आधार पर शिक्षक की पहचान हो सकेगी।

बेसिक शिक्षा विभाग से मांगी मदद
गौतमबुद्ध नगर में शिक्षकों की कमी होने पर बेसिक शिक्षा परिषद के टीचरों की मदद ली जाएगी। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग के करीब 1200 शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इसके अलावा जिले में 8 जोनल और 12 सेक्टर मजिस्ट्रेट परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करेंगे। पूरी तैयारी काफी तेजी के साथ चल रही है।

24 घंटे कंट्रोल रूम से रखेंगे निगाहें
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा को लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक डॉक्टर धर्मवीर सिंह ने बताया कि किसी भी प्रकार की गड़बड़ ना हो, इसको लेकर पहले से तैयारी की जा रही है। जिलाधिकारी के नेतृत्व में लगातार बैठक हो रही है। इसके साथ में 24 घंटे कंट्रोल रूम से निगाहें परीक्षा केंद्र पर रखी जाएगी। इस वर्ष जिले के 59 केन्द्रों पर यूपी बोर्ड एग्जाम होंगे। अबकी बार करीब 2000 शिक्षकों को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.