BREAKING NEWS : भाजपा उम्मीदवार मोहिनी जाटव का हो सकता है नामांकन खारिज, चार ग्रामीणों ने लगाई यह बड़ी आपत्ति

भाजपा उम्मीदवार मोहिनी जाटव का हो सकता है नामांकन खारिज, चार ग्रामीणों ने लगाई यह बड़ी आपत्ति

Tricity Today | नामांकन के दौरान मोहिनी जाटव

UP Panchayat Chunav : गौतमबुद्ध नगर जिला पंचायत के वार्ड नंबर-1 से भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार मोहिनी जाटव का नामांकन पत्र खारिज हो सकता है। चार ग्रामीणों ने रिटर्निंग ऑफिसर को उनके पर्चे के खिलाफ आपत्ति दी है। जिसमें कहा गया है कि मोहिनी जाटव पंचायत का चुनाव लड़ने की योग्यता नहीं रखती हैं। ग्रामीणों की ओर से रिटर्निंग ऑफिसर को अपनी आपत्ति के साथ कुछ दस्तावेजी सबूत भी सौंपे गए हैं। निर्वाचन अधिकारी ने आपत्ति मिलने के बाद मोहिनी जाटव को नोटिस देकर जवाब मांगा है।

दादरी तहसील के खुरसैदपुर गांव में रहने वाले विक्रम पुत्र शिवचरण, लीलू उर्फ नेत्रपाल सिंह, विजय सिंह पुत्र शिवचरण और जगत सिंह पुत्र फकीरा ने निर्वाचन अधिकारी को एक आपत्ति दी है। इन लोगों ने बताया है कि वार्ड नंबर-1 से भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार मोहिनी पत्नी मनोज हैं। वह बिसाहाड़ा गांव की रहने वाली हैं। नामांकन पत्र भरते समय मोहिनी ने अपनी जन्मतिथि का तथ्य गलत भरा है। हाई स्कूल प्रमाण पत्र के अनुसार उनकी वास्तविक जन्मतिथि 2 जून 2002 है। इस आधार पर वह 21 वर्ष की जरूरी आयु पूरी नहीं करती हैं। 



आपत्ति में बताया गया है कि पंचायत का चुनाव लड़ने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए। आपत्ति करने वालों का कहना है कि इस कारण जन्मतिथि नामांकन पत्र भरने के लिए वैध नहीं है। आपत्ति करने वालों ने निर्वाचन अधिकारी को यह भी बताया है कि निर्वाचन आयोग ने नामांकन पत्र के प्रविष्टि संख्या-10 में स्पष्ट तौर पर लिखा है कि उम्मीदवार की उम्र न्यूनतम 21 वर्ष अनिवार्य है। इन लोगों ने निर्वाचन अधिकारी से मोहिनी का नामांकन पत्र खारिज करने की मांग की है। आपत्ति के साथ मोहिनी का उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिसर से जारी प्रमाण पत्र दिया गया है। जिसमें उन्होंने वर्ष 2016 में हाई स्कूल की परीक्षा पास की है।

आपत्ति अगर सही तो मोहिनी शादी के वक्त नाबालिग थीं
अगर यह आपत्ति सही है और मोहिनी की जन्म तिथि 2 जून 2002 है तो नामांकन के दिन उनकी उम्र 18 साल, 10 महीने और 8 दिन होती है। यह पंचायत का चुनाव लड़ने के लिए जरूरी 21 साल की उम्र की योग्यता को तो पूरा करती ही नहीं मोहिनी और मनोज की शादी भी नहीं हो सकती है। दरअसल, मोहिनी अनुसूचित जाति से ताल्लुक रखती हैं और वह शादी के वक्त नाबालिग थीं। ऐसे में उनके साथ मनोज की शादी भी अवैध मानी जाएगी। दरअसल, मनोज ने बताया कि मोहिनी से उनकी शादी पांच साल पहले हुई थी।

मोहिनी के पति को जन्मतिथि मालूम नहीं
इस पूरे मसले पर बात करने के लिए ट्राईसिटी टुडे ने मोहिनी से संपर्क किया। उनके पति मनोज ने फोन उठाया। मनोज से मोहिनी की जन्मतिथि पूछी गई तो उन्होंने जानकारी होने से इंकार कर दिया। मनोज ने बताया कि मोहिनी केवल कक्षा आठवीं तक पढ़ी हुई हैं। वह मूल रूप से प्रयागराज की रहने वाली हैं। उन्होंने मोहिनी के साथ करीब 5 साल पहले शादी की थी। मनोज सिसोदिया ने कहा कि वह आज शाम तक मोहिनी की जन्म तिथि के बारे में जानकारी देंगे।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.