खुशखबरी : ग्रेटर नोएडा में बनेगा यूपी का दूसरा सबसे बड़ा डेटा सेंटर, जापान की प्रतिष्ठित कंपनी करेगी हजारों करोड़ का निवेश

ग्रेटर नोएडा में बनेगा यूपी का दूसरा सबसे बड़ा डेटा सेंटर, जापान की प्रतिष्ठित कंपनी करेगी हजारों करोड़ का निवेश

Tricity Today | Greater Noida

जापान की प्रतिष्ठित कंपनी NTT ग्रेटर नोएडा में उत्तर प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा डाटा सेंटर स्थापित करने जा रही है। इसके लिए कंपनी ने शहर में 25 एकड़ लैंड का चयन कर लिया है। कंपनी इसमें करीब एक हजार करोड रुपए का निवेश करेगी। इससे पहले हीरानंदानी ग्रुप ने 6 हजार करोड़ रुपए का निवेश कर ग्रेटर नोएडा में YOTTA डाटा सेंटर पार्क के स्थापना की घोषणा की थी। इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के सीईओ नरेंद्र भूषण ग्रेटर नोएडा को डाटा सेंटर हब के रूप में विकसित किए जाने के लिए पुरजोर प्रयास कर रहे हैं। इस सिलसिले में यह उनकी दूसरी बड़ी कामयाबी है।

अभी हाल ही में सिंगापुर की एसटी टेलीमीडिया ग्लोबल डाटा सेंटर ने भी ग्रेटर नोएडा में ग्रीन फील्ड डाटा सेंटर कैंपस डेवलप करने की घोषणा की थी। एनटीटी जापान स्थित एक अंतरराष्ट्रीय कंपनी है। इसका हेड ऑफिस ब्रिटेन के लंदन में है। यह कंपनी ग्रेटर नोएडा के 6 एकड़ में डाटा सेंटर स्थापित करने की योजना पर काम कर रही है। इसके लिए ग्रेटर नोएडा पश्चिम के सेक्टर टेकजोन-4 में अर्थ एसईजेड विकसित किया गया है। कंपनी के एक अधिकारी ने जानकारी दी कि पहले चरण में कंपनी 6 हजार करोड रुपये का निवेश करेगी। पहले चरण में कंपनी 18 मेगावाट की हाई स्पीड क्षमता वाले डाटा सेंटर कैंपस का निर्माण करेगी। इस डाटा सेंटर से करीब 2000 लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा।

बताते चलें कि ग्रेटर नोएडा में प्रस्तावित सभी डाटा सेंटर में तकरीबन 8 हजार करोड रुपए का इन्वेस्टमेंट आएगा। इनसे करीब 2000 लोगों को प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से रोजगार के अवसर मिलेंगे। औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना के लिए राज्य सरकार ने करीब 25 हजार एकड़ भूमि रिजर्व रखी है। गत दो दशकों में गौतमबुद्ध नगर निवेशकों की पहली पसंद बन कर उभरा है। ग्रेटर नोएडा और यमुना सिटी में इंवेस्टर भविष्य उज्जवल देख रहे हैं।  साथ ही प्रदेश मे नई सरकार निवेशकों के लिए बेहतर माहौल तैयार कर रही है। इससे भी सूबे को लाभ हो रहा है।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.