टॉप-3 लड़कियां, श्रुति शर्मा अव्वल, अंकिता अग्रवाल दूसरे और गामिनी सिंगला को तीसरा स्थान

UPSC Exam Results : टॉप-3 लड़कियां, श्रुति शर्मा अव्वल, अंकिता अग्रवाल दूसरे और गामिनी सिंगला को तीसरा स्थान

टॉप-3 लड़कियां, श्रुति शर्मा अव्वल, अंकिता अग्रवाल दूसरे और गामिनी सिंगला को तीसरा स्थान

Tricity Today | श्रुति शर्मा

News Delhi : संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) ने वर्ष 2021 भारतीय प्रशासनिक सेवा का परीक्षा परिणाम सोमवार की दोपहर घोषित कर दिया है। इस बार खास बात यह है कि टॉप तीन लड़कियां हैं। पहले नंबर पर श्रुति शर्मा रही हैं। अंकिता अग्रवाल को दूसरा और कामिनी सिंगला को तीसरा स्थान मिला है। देश की सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगी परीक्षा में 685 उम्मीदवार उत्तीर्ण घोषित किए गए हैं। संघ लोक सेवा आयोग ने बताया कि सफल उम्मीदवारों में 244 सामान्य वर्ग से हैं। आर्थिक रूप से कमजोर 73 उम्मीदवार सफल रहे हैं। अन्य पिछड़ा वर्ग के 203, अनुसूचित जातियों के 105 और 60 उम्मीदवार अनुसूचित जनजातियों से सफल घोषित किए गए हैं।

इस बार 685 उम्मीदवार सफल घोषित हुए
संघ लोक सेवा आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक श्रुति शर्मा, अंकिता अग्रवाल और गामिनी सिंगला ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 में क्रमशः पहला, दूसरा और तीसरा रैंक हासिल किया है। यह परिणाम सोमवार को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा घोषित किए गए हैं। परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों के बारे में अधिक जानकारी साझा किए बिना आयोग ने बताया कि 685 उम्मीदवारों ने प्रतिष्ठित परीक्षा उत्तीर्ण की है।

किस वर्ग से कितने युवा सफल हुए
आयोग ने कहा कि सफल उम्मीदवारों में से 244 सामान्य वर्ग से हैं। 73 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से ताल्लुक रखते हैं। 203 अन्य पिछड़ा वर्ग से, 105 अनुसूचित जाति और 60 अनुसूचित जनजाति से हैं। भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारियों का चयन करने के लिए यूपीएससी हर साल सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों में आयोजित करती है। सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा होती है। प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने वाले आवेदक मुख्य परीक्षा में शामिल होते हैं। इन दोनों परीक्षाओं में सफलता के बाद साक्षात्कार आयोजित किया जाता है।

उम्मीदवार इन हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते हैं बात
आयोग ने कहा, "परीक्षा का लिखित या मुख्य भाग जनवरी 2022 में आयोजित किया गया था और साक्षात्कार इस साल अप्रैल और मई में आयोजित किए गए थे। 80 उम्मीदवारों की उम्मीदवारी अनंतिम है, जबकि एक उम्मीदवार का परिणाम रोक दिया गया है। शीर्ष तीन रैंक धारकों के अलावा ऐश्वर्या वर्मा ने चौथा स्थान हासिल किया और उत्कर्ष द्विवेदी ने पांचवां स्थान हासिल किया है। "यूपीएससी के परिसर में परीक्षा हॉल के पास एक 'सुविधा काउंटर' है। उम्मीदवार अपनी परीक्षा, भर्ती के संबंध में कोई भी जानकारी या स्पष्टीकरण कार्य दिवसों में 10:00 बजे से 17:00 बजे के बीच व्यक्तिगत रूप से या टेलीफोन नंबर 23385271, 23381125, 23098543 पर प्राप्त कर सकते हैं।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.