योगी आदित्यनाथ ने सुहास एलवाई को दिए 3 करोड़ रुपए, कहा- आप पर पूरे यूपी को गर्व

दुनिया में छा गए नोएडा के पूर्व डीएम : योगी आदित्यनाथ ने सुहास एलवाई को दिए 3 करोड़ रुपए, कहा- आप पर पूरे यूपी को गर्व

योगी आदित्यनाथ ने सुहास एलवाई को दिए 3 करोड़ रुपए, कहा- आप पर पूरे यूपी को गर्व

Tricity Today | योगी आदित्यनाथ ने सुहास एलवाई को दिए 3 करोड़ रुपए

Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर के पूर्व डीएम (Noida DM) और वरिष्ठ आईएएस अफसर सुहास एलवाई (Suhas LY IAS) से योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) बेहद खुश है। सुहास एलवाई ने खेल की दुनिया में महारत हासिल करने के बाद केवल उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बड़ा नाम हासिल किया। इसलिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुहास एलवाई को 3 करोड़ रुपए का इनाम दिया। सुहास एलवाई के साथ उत्तर प्रदेश के 189 उत्कर्ष खिलाड़ियों को योगी आदित्यनाथ ने 62 करोड़ रुपए की धनराशि दी है। साथ में पदक विजेता खिलाड़ियों को पुलिस उपाधीक्षक के साथ अधिकारी नियुक्त किया गया।

"खेलो इंडिया सेंटर" की तर्ज पर हुआ कार्यक्रम
दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों को पुरस्कार राशि और नियुक्ति पत्र दिया। इस मौके पर योगी आदित्यनाथ ने 19वें एशियाई खेल-2022, चतुर्थ पैरा एशियाई खेल-2022, 37वें राष्ट्रीय खेल-2023 में पदक हासिल करने और प्रतिभाग करने वाले उत्तर प्रदेश के 189 उत्कृष्ट खिलाड़ियों को 62 करोड़ रुपए की पुरस्कार राशि दी। इसके साथ 7 पदक विजेता खिलाड़ियों को पुलिस उपाधीक्षक, जिला युवा कल्याण अधिकारी और यात्री माल कर अधिकारी के रूप में नियुक्ति पत्र दिया गया।

"यूपी को खिलाड़ियों को मिलेगा आगे बढ़ने का मौका"
इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि जहां भारत सरकार की तरफ से हर जिले में खेलो इंडिया सेंटर की स्थापना की जा रही है, उसी तर्ज पर प्रदेश के हर ब्लॉक में खेलो उत्तर प्रदेश सेंटर की स्थापना करेंगे। इसके लिए खेल विभाग के साथ मिलकर एक राशि निर्धारित की जाएगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने पहले ही तय किया है कि जो खिलाड़ी खेलों के उपरांत अपना समय दे सकते हैं, उनको खेलो यूपी सेंटर में निश्चित मानदेय पर कोच नियुक्त किया जाएगा। यदि ब्लॉक स्तर पर अच्छे कोच होंगे तो हमारे खिलाड़ी और भी निखर सकेंगे। हम देश और विदेश में बेहतरीन प्रदर्शन कर सकेंगे।

"इस सरकार में खिलाड़ियों को नौकरी और पैसा दोनों मिल रहा"
योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि आज 189 खिलाड़ियों को 62 करोड़ की राशि प्रदान की गई है तो 7 खिलाड़ियों को नियुक्ति पत्र दिए गए हैं। यही परिवर्तन होता है जब नेतृत्व अच्छा होता है। पहले पैसा देकर नौकरी खरीदते थे, लेकिन आज सरकार नौकरी भी दे रही है और पैसा भी दे रही है। अपनी विभूतियों को सम्मानित करना राष्ट्र की प्रतिष्ठा का कार्यक्रम है। अपने देश की पुनप्रतिष्ठा और गौरव को स्थापित करना ये सम्मान का कार्यक्रम उसी का हिस्सा है। सरकार ने पहले से संकल्प लिया है कि हर जिले में स्टेडियम बनाएंगे, हर ब्लॉक स्तर पर मिनी स्टेडियम बनाएंगे, हर ग्राम पंचायत में खेल का मैदान और ओपन जिम बनाएंगे। इसके साथ ही खेल और खिलाड़ियों की प्रोत्साहन राशि में बढ़ोतरी हो, इसका भी प्राविधान करेंगे। उत्तर प्रदेश देश में अग्रणी राज्य है जिसने अब तक 500 से अधिक खिलाड़ियों को नियुक्ति पत्र देकर नौकरी प्रदान कर दी है। इसमें डिप्टी एसपी के पद से लेकर के पुलिस में भर्ती तक स्थान प्रदान किया गया है।

जलवा बिखेरने में सुहास एलवाई माहिर
आपको बता दें कि खेल की दुनिया में जलवा बिखेरने में सुहास एलवाई माहिर हैं। गौतमबुद्ध नगर के डीएम रहने समय सुहास एलवाई ने पैरा ओलंपिक गेम में कई नाम हासिल किए हैं। कुछ समय पहले सुहास एलवाई ने दुबई में हुए पैरा बैडमिंटन 2023 में सिल्वर मेडल जीता है। उन्होंने मलेशिया के खिलाफ शानदार पारी खेली और सिल्वल मेडल जीता। इससे पहले उन्होंने दुबई में हो रहे पैरा बैडमिंटन इंटरनेशनल प्रतियोगिता में लगातार 4 देशों को करारी हार दी। यह गौतमबुद्ध नगर और उत्तर प्रदेश के अलावा पूरे भारत के लिए गर्व का विषय है। सुहास एलवाई देश के पहले ऐसे आईएएस अफसर हैं, जिन्होंने खेल की दुनिया में भारत का नाम पूरे विश्व में रोशन किया है।

चंद महीनों में हासिल किए कई इंटरनेशनल मेडल
कुछ महीने पहले ही सुहास एलवाई ने पैरा एशियाई गेम्स 2023 में गोल्ड मेडल जीता था। उन्होंने चीन के खिलाफ शानदार जीत हासिल की थी और भारत का झंडा पूरे विश्व में लहराया। उससे पहले थाईलैंड पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप में सुहास एलवाई ने गोल्ड मेडल जीता। वह लगातार भारत की तरफ से प्रतिनिधित्व करते हुए नाम रोशन कर रहे हैं। इसके लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी उन पर नाज है।

अगले ओलंपिक गेम की तैयारी कर रहे सुहास एलवाई
सुहास एलवाई बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। देश में उनकी रैंकिंग नंबर वन है। पूरी दुनिया में वह दूसरे नंबर के खिलाड़ी हैं। फिलहाल सुहास एलवाई अगले साल होने वाले पैरा ऑलंपिक्स के लिए तैयारी कर रहे हैं। वह पिछले दो पैरा ओलंपिक में रजत पदक और कांस्य पदक हासिल कर चुके हैं। उनका लक्ष्य आने वाले पैरा ओलंपिक में देश के लिए स्वर्ण पदक हासिल करना है।

कौन हैं सुहास एलवाई
सुहास एलवाई उत्तर प्रदेश कैडर में वर्ष 2007 बैच के आईएएस अफसर हैं। मूल रूप से कर्नाटक में शिमोगा जिले के रहने वाले हैं। कोविड-19 महामारी के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार ने सुहास एलवाई को 3 मार्च 2020 को गौतमबुद्ध नगर का जिलाधिकारी बनाकर भेजा था। सुहास एलवाई महाराजगंज, सोनभद्र, हाथरस, प्रयागराज, जौनपुर और आजमगढ़ के जिलाधिकारी रह चुके हैं। बीते 27 फरवरी 2023 को सुहास एलवाई का प्रमोशन हुआ है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनको खेलकूद विभाग का सचिव नियुक्त किया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.