यूपी का पहला आधुनिक कस्तूरबा छात्रावास दनकौर में बनेगा, सरकार देगी 70 लाख रुपए

गौतमबुद्ध नगर की लड़कियों के लिए खुशखबरी : यूपी का पहला आधुनिक कस्तूरबा छात्रावास दनकौर में बनेगा, सरकार देगी 70 लाख रुपए

यूपी का पहला आधुनिक कस्तूरबा छात्रावास दनकौर में बनेगा, सरकार देगी 70 लाख रुपए

Google Photo | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर की लड़कियों के लिए खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश का पहला आधुनिक कस्तूरबा छात्रावास ग्रेटर नोएडा के दनकौर में बनेगा। निजी बोर्डिंग स्कूल की तर्ज पर सरकारी स्कूलों की छात्राओं के लिए दनकौर के चीती स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में आधुनिक छात्रावास का निर्माण किया जाएगा। इस पर 70 लाख रुपए खर्च होंगे। दावा है कि प्रदेशभर में यह पहला आधुनिक छात्रावास होगा। इसका निर्माण मार्च तक पूरा होगा।

अभी छात्रों के सोने के लिए तख्त
बेसिक शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 50 बिस्तर के नए छात्रावास के आधुनिक भवन में डबल डेकर बेड, अलमारी और पढ़ाई की मेज समेत दूसरे जरूरी संसाधन भी उपलब्ध होंगे। फिलहाल कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के छात्रावास में सोने के लिए तख्त का प्रयोग किया जा रहा है। ज्यादा सुविधाएं नहीं होने से छात्राओं को परेशानी भी होती है। सुविधाएं विकसित होने के बाद यहां छात्राओं की संख्या भी बढ़ाई जा सकेगी।

जिले में तीन कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय
आपको बता दें कि जिले में तीन कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय हैं। इनमें एक दनकौर के चीती, दूसरा जेवर और तीसरा दादरी के चिटहेड़ा गांव में है। यहां छात्राओं को छठी से आठवीं तक की शिक्षा दी जाती है। फिलहाल तीनों स्कूलों में करीब 150 छात्राएं पढ़ाई कर रही है। बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों का प्रयास है कि इन विद्यालयों में सुविधाओं में इजाफा करने के साथ ही बालिका शिक्षा को भी बढ़ावा दिया जाए। अधिकारियों के अनुसार बेहतर शिक्षा का माहौल बनाया जाएगा। इसके लिए सीएसआर फंड के तहत होंडा मोटर लिमिटेड कंपनी करीब 70 लाख रुपये की लागत से छात्रावास का निर्माण कर रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.