कोरोना की हवा खराब करेगा हवन, खास खबर

गौतमबुद्ध नगर : कोरोना की हवा खराब करेगा हवन, खास खबर

कोरोना की हवा खराब करेगा हवन, खास खबर

Tricity Today | कोरोना की हवा खराब करेगा हवन

कोरोना वायरस का संक्रमण गांवों में तेजी से फ़ैल रहा है। गौतमबुद्ध नगर के गांवों में मौतों का सिलसिला जारी है। बड़ी संख्या में लोग बीमार हैं। जिला प्रशासन हालात संभालने के लिए कोशिशों में जुटा है। अधिकारी और जनप्रतिनिधि गांवों में घर-घर जाकर ग्रामीणों से बात कर रहे हैं। दूसरी ओर गांवों में ग्रामीणों ने हवन यज्ञ शुरू कर दिए हैं। गांव वालों का कहना है कि इससे वातवरण शुद्ध होगा। हवन का धुआं विषाणु नाशक होता है।

बुधवार को ग्रेटर नोएडा के पारसौल गांव में यज्ञ शुरू किया गया है। यह यज्ञ अगले कई दिनों तक चलेगा। पूरे गांव के लोग इसमें बारी-बारी से शामिल होकर आहुति देंगे। ग्रामीणों का कहना है कि इससे शुद्धिकरण होगा। यज्ञ का धुआं विषाणु नाशक होता है। पारसौल गांव में बीते रविवार को चार लोगों की मौत हुई थीं। ग्रेटर नोएडा के गांवो में पिछले 15 दिनों में 100 से ज्यादा लोगों की कोरोना जैसे लक्षणों वाली बीमारी से मौत हो चुकी हैं।



ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों ने भी किया हवन
इसके अलावा ग्रेटर नोएडा वेस्ट के स्थित कासा ग्रीन्स हाउसिंग सोसाइटी में भी निवासियों ने कोरोना को भगाने के लिए और सोसाइटी के वातावरण को शुद्ध करने के लिए बुधवार की सुबह अपने-अपने घरों में हवन है। हवन में आम की लकड़ी, घी, हवन सामग्री, उपला, काले तिल, कपूर, गुगुल, नीम के पत्ते आदि का प्रयोग किया गया और ये कार्यक्रम अगले तीन दिनों तक चलेगा। हवन पूरी सोसाइटी में हो रहा है। सभी अपने-अपने घरों में हवन कर रहे हैं। 

ग्रीन्स हाउसिंग सोसाइटी में होने वाले हवन में धीरज शर्मा, अनंत चौधरी, अनुज चौधरी, राजीव शुक्ला, मदनमोहन ऋवेदी, बलराम राय, नवीन श्रीवास्तव, अनीता उपाध्याय, रितु शर्मा, अंकुर शर्मा, नवीन साहू, अर्पित श्रीवास्तव, मुकेश गिरी, दुर्गेश श्रीवास्तव, नरेश अवस्थी, प्रतीक श्रीवास्तव, अंकुर गर्ग और अन्य निवासी मौजूद रहे। 

सोसाइटी के निवासी अनंत चौधरी ने बताया कि प्राचीन काल में किसी भी विकट परिस्थिति से छुटकारा पाने के लिए हवन (यज्ञ) किया जाता था। राजा के युद्ध में विजय प्राप्ति हेतु, किसी भयंकर बीमारी से छुटकारा पाने हेतु, सुखा और बाढ़ आदि से राहत पाने के लिए हवन किये जाते थे। उन्होंने बताया कि हम सभी जानते हैं कि हवन घर और आसपास की हवा को शुद्ध करने के लिए सबसे पुराना और सबसे अच्छा तरीका है। 

दूसरी ओर गौतमबुद्ध नगर के प्रशासनिक अधिकारी और जनप्रतिनिधि महामारी पर काबू पाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने मंगलवार को जनप्रतिनिधियों के साथ दादरी का दौरा किया था। दादरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को कोविड अस्पताल में तब्दील करवाया गया है। बुधवार को जेवर के स्थानीय विधायक धीरेन्द्र सिंह के साथ क्षेत्र का दौरा किया है। यहां भी समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को कोविड हॉस्पिटल बनाया गया है। ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण दो दिनों से गांवों का दौरा कर रहे हैं। वह घर-घर जाकर लोगों का हाल-चाल पूछ रहे हैं। कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि गांवों में टेस्टिंग ड्राइव चल रही है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा, दादरी, दनकौर, जेवर और रबूपुरा में वैक्सीनेशन किया जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.