गुर्जर स्वाभिमान समिति की चेतावनी- 31 अक्टूबर तक योगी आदित्यनाथ माफी मांगे, नहीं तो...

दादरी प्रकरण : गुर्जर स्वाभिमान समिति की चेतावनी- 31 अक्टूबर तक योगी आदित्यनाथ माफी मांगे, नहीं तो...

गुर्जर स्वाभिमान समिति की चेतावनी- 31 अक्टूबर तक योगी आदित्यनाथ माफी मांगे, नहीं तो...

Tricity Today | गुर्जर स्वाभिमान समिति की बैठक

Samrat Mihir Bhoj Statue Controversy : गुर्जर सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा से जुड़े विवाद को लेकर शनिवार को राष्ट्रीय गुर्जर स्वाभिमान समिति की मीटिंग ग्रेटर नोएडा में परी चौक के पास गुर्जर शोध संस्थान में हुई। इस बैठक में समिति ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बड़ी चेतावनी दी है। समिति ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास किया है कि जिस तरह सम्राट मिहिर भोज के नाम पर कालिख पोती गई, यह गुर्जर समाज का अपमान है। लिहाजा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को 31 अक्टूबर तक माफी मांगनी होगी। अगर मुख्यमंत्री ने माफी नहीं मांगी तो आगे की कार्रवाई पर फैसला लिया जाएगा।

राष्ट्रीय गुर्जर स्वाभिमान समिति की पहली बैठक में पास हुए 25 प्रस्ताव
शनिवार को ग्रेटर नोएडा के गुर्जर शोध संस्थान में हुई इस मीटिंग की अध्यक्षता अंतराम तंवर ने की और संचालन प्रवेश गुर्जर ने किया। समिति की बैठक में 25 प्रस्ताव पास किए गए हैं। आपको बता दें कि पश्चिम उत्तर प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा और राजस्थान के विभिन्न गुर्जर सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि और दूसरे कद्दावर 100 लोग इस समिति में शामिल किए गए हैं। दादरी में सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा का अनावरण 22 सितंबर को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया था।

योगी आदित्यनाथ को 31 अक्टूबर तक माफी मांगने का अल्टीमेटम दिया
राष्ट्रीय गुर्जर स्वाभिमान समिति के प्रमुख सदस्य राजकुमार भाटी ने बताया कि 100 सदस्यीय समिति राष्ट्रीय, प्रदेश, जिला और ग्राम स्तर पर गठित की जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिस शिलापट के जरिए सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा का अनावरण किया था, उस पर गुर्जर शब्द के ऊपर कालिख पुतवाने को गुर्जर समाज ने अपमान के तौर पर लिया है। निर्णय लिया गया है कि मुख्यमंत्री 31 अक्टूबर तक गुर्जर समाज से माफी मांगे और घोषणा करें कि सम्राट मिहिर भोज गुर्जर थे अन्यथा गुर्जर समाज 31 अक्टूबर को दादरी के मिहिर भोज कॉलेज में बड़ी पंचायत करके कोई दूसरा निर्णय लेगा।

सारे गुर्जर नेता तत्काल भारतीय जनता पार्टी से इस्तीफा दें
राजकुमार भाटी ने बताया कि बैठक में फैसला लिया गया है कि जेल में बंद युवाओं को तुरंत रिहा किया जाए। सभी मुकदमे वापस लिए जाएं। गुर्जर समाज उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी का बहिष्कार करेगा। समाज के सभी नेता भारतीय जनता पार्टी छोड़ें नहीं तो उन्हें गांवों में नहीं घुसने दिया जाएगा। ग्वालियर के गुर्जर समाज का समर्थन इस समिति ने किया है। शीघ्र ही समिति का एक शिष्टमंडल ग्वालियर भेजा जाएगा।

गुर्जर बिरादरी के गांव में सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमाएं लगाई जाएंगी
राजकुमार भाटी ने बताया कि गांव-गांव में गुर्जर सम्राट मिहिर भोज के नाम के बोर्ड और उनकी तस्वीर लगाई जाएगी। मीटिंग में प्रमुख रूप से रणवीर चंदीला फरीदाबाद, डॉ.रूप सिंह राजस्थान, मुखिया गुर्जर दिल्ली, राजकुमार भाटी दादरी, बाबू सिंह आर्य मेरठ, रविंद्र भाटी ग्रेटर नोएडा, नरेंद्र गुर्जर दिल्ली, इंद्र प्रधान, नवीन भाटी, प्रदीप वर्मा सहारनपुर, मैनपाल चौहान शामली, परमेन्द्र भाटी एडवोकेट, पप्पू प्रमुख दादरी, ममता भाटी, नेपाल कसाना, शशि लोहोमोड़, बाबू सिंह आर्य, फकीर चंद्र नागर, सरवर चौधरी, आरिफ चौधरी, नौशाद भाटी गंगोह और अनिल कसाना आदि उपस्थित रहे।

क्या है पूरा मामला
दादरी के डिग्री कॉलेज में गुर्जर विद्या सभा ने करीब एक साल पहले सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा लगाने की योजना पर काम शुरू किया था। दादरी समेत आसपास के क्षेत्र से सहयोग राशि लेकर अष्टधातु की 15 फुट ऊंची प्रतिमा का निर्माण करवाया गया। यह प्रतिमा विख्यात शिल्पकार राम सुतार ने बनाई है। इस प्रतिमा का अनावरण करने के लिए गुर्जर विद्या सभा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को आमंत्रित किया। मुख्यमंत्री का कार्यक्रम मिलने के बाद यह बात फैल गई कि सम्राट मिहिर भोज के नाम के साथ गुर्जर शब्द जोड़ा जा रहा है। इसका ठाकुर बिरादरी ने विरोध किया। हंगामा बढ़ता देखकर मामले को शांत करने के लिए भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने बीच का रास्ता निकाला। तय किया गया कि प्रतिमा के साथ राजपूत या गुर्जर शब्द नहीं जोड़ा जाएगा। 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.