किसानों को मुआवजा एडीएम एलए बांटेंगे, रितु माहेश्वरी ने रफ्तार दी

जाते-जाते सुहास एलवाई ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा : किसानों को मुआवजा एडीएम एलए बांटेंगे, रितु माहेश्वरी ने रफ्तार दी

किसानों को मुआवजा एडीएम एलए बांटेंगे, रितु माहेश्वरी ने रफ्तार दी

Tricity Today | सुहास एलवाई और रितु माहेश्वरी

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी की पहल पर किसानों के मुआवजे और आबादी बैक लीज के प्रकरण जल्द सुझलाने के राह की बड़ी अड़चन अब दूर हो गई है। कोर्ट में जमा किसानों के मुआवजे की रकम अब एडीएम-एलए के पास वापस जमा होगी और वहीं से किसानों को बांटा जाएगा। 

क्या है नियम
दरअसल, किसानों की जमीन अधिग्रहित करने के एवज में मुआवजे की रकम प्राधिकरण एडीएम एललए के पास जमा करा देता है, वहीं से किसानों को बांटा जाता है। जमीन अधिग्रहण के बाद किसानों ने कुछ कारणों से अपना प्रतिकर प्राप्त नहीं किया। इसके मद्देनजर मुआवजे की रकम एडीएम के यहां से कोर्ट में जमा करा दी गई। 

जिला प्रशासन ने शासन से मार्गदर्शन मांगा
कोर्ट ने आदेश किया कि मुआवजे की रकम एडीएम एलए के यहां से बांटी जाएगी, लेकिन जिला प्रशासन की तरफ से इस संबंध में शासन से मार्गदर्शन मांगा गया। इसके चलते मुआवजा नहीं बंट पा रहा था, जिससे जमीन अधिग्रहण के साथ ही छह फीसदी आबादी और लीज बैक के मामले भी नहीं निपट पा रहे थे। क्योंकि लीज बैक के लिए मुआवजे का पैसा किसानों को वापस प्राधिकरण को लौटाना होता है। 

डीएम सुहास एलवाई ने शासन को भेजा था पत्र
विगत दिनों तत्कालीन डीएम सुहास एलवाई ने शासन को पत्र भेजा। इस बीच ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी को कुछ दिनों के लिए जिलाधिकारी का चार्ज मिलने के बाद उन्होंने इसके लिए फिर से शासन स्तर पर प्रयास किया और शासन का मार्गदर्शन आने के बाद सीईओ रितु माहेश्वरी ने बतौर डीएम, एडीएम-एलए के स्तर से मुआवजे के वितरण को स्वीकृति दे दी। 

अब इस फैसले पर लगी मुहर
शासन ने स्पष्ट कर दिया है कि मुआवजे का पैसा एडीएम-एलए के यहां जमा होगा और वहीं से बंटेगा। अब शीघ्र ही मुआवजे की धनराशि एडीएम के यहां जमा हो जाएगी। वहीं से किसानों को बांटा जाएगा। आबादी की लीज बैक से जुड़े किसान मुआवजा और अतिरिक्त प्रतिकर का पैसा प्राधिकरण को वापस कर सकेंगे और प्राधिकरण किसानों के पक्ष में लीज बैक कर सकेगा। इस फैसले से बड़ी संख्या में किसानों के मसले हल हो सकेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.