आखिर क्यों है इतना खास, जिसके लिए ग्रेटर आ रहे पीएम मोदी और सीएम योगी, चीन से मिले झटके ने कैसे खोले दरवाजे

सेमीकॉन इंडिया 2024 : आखिर क्यों है इतना खास, जिसके लिए ग्रेटर आ रहे पीएम मोदी और सीएम योगी, चीन से मिले झटके ने कैसे खोले दरवाजे

आखिर क्यों है इतना खास, जिसके लिए ग्रेटर आ रहे पीएम मोदी और सीएम योगी, चीन से मिले झटके ने कैसे खोले दरवाजे

Tricity Today | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Greater Noida News : विश्व पटल पर अपनी अलग पहचान बनाने और यूपी के दम पर सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र में अग्रणी बनने की दिशा में तीन दिवसीय सेमीकॉन इंडिया 2024 बेहद अहम साबित होने जा रहा है। उत्तर प्रदेश को सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने के लिए प्रदेश और केंद्र सरकार की नजर ताइवान, चीन और अमेरिका की उन कंपनियों पर है, जो इस क्षेत्र में सबसे बेहतर काम कर रही हैं और निवेश के लिए भारत की ओर देख रही हैं। आइए जानते हैं कि तीन दिन का यह आयोजन क्यों इतना अहम है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एकसाथ आ रहे हैं..

पीएम और सीएम होंगे शामिल 
सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र की कंपनियां निवेश के लिए भारत के विभिन्न राज्यों पर नजर लगाए हुए हैं। सेमीकॉन इंडिया इस बार उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में होने जा रहा है। मेजबान राज्य के तौर पर यूपी खुद को निवेश के लिए सबसे बेहतर डेस्टिनेशन के तौर पर पेश कर रहा है। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। मेजबानी करने के साथ उत्तर प्रदेश इस इवेंट का पार्टनर स्टेट भी है। प्रधानमंत्री मोदी 11 सितंबर को ग्रेटर नोएडा में शुभारंभ करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी साथ रहेंगे।

तेजी से बढ़ रहे चिप बाजार पर नजर 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दुनिया भर की सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों को उत्तर प्रदेश में आने का न्योता दे रहे हैं। इस सेक्टर में चिप मैन्युफैक्चरिंग का बाजार 2026 तक 55 अरब डॉलर से ज्यादा हो जाएगा। ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार भी इन संभावनाओं को देखते हुए सेमीकंडक्टर इंडस्ट्रीज को आमंत्रित कर रही है। वैसे इस इवेंट के पार्टनर स्टेट गुजरात, ओडिशा और तमिलनाडु भी हैं। यह राज्य भी सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग हब बनने की कोशिश में है।

दक्षिण-पूर्व एशिया का सबसे बड़ा आयोजन 
सेमीकॉन इंडिया प्रदर्शनी और सम्मेलन का आयोजन इलेक्ट्रॉनिका इंडिया और प्रोडक्ट्रोनिका इंडिया के सहयोग से किया जा रहा है, जो दक्षिण पूर्व एशिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग मेला आयोजित करते हैं। इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन (इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक पहल) ने एएमडी, एप्लाइड मैटेरियल्स और माइक्रोन टेक्नोलॉजी जैसी बड़ी कंपनियों को अपने चिप सेक्टर में निवेश करने के लिए आकर्षित किया है।

दिग्गज सेमीकंडक्टर उत्पादक आएंगे 
सेमीकॉन इंडिया-2024 में सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम पर एक प्रेजेंटेशन भी दिया जाएगा। दूसरे दिन क्रॉस रीजनल पार्टनरशिप, फ्लेक्सिबल हाइब्रिड इलेक्ट्रॉनिक्स, सप्लाई चेन मैनेजमेंट, माइटी इंडस्ट्री एकेडेमिया वर्कशॉप और सस्टेनेबिलिटी सेशन आयोजित किए जाएंगे। आखिरी दिन 13 सितंबर को माइक्रोन द्वारा पैकेज मैन्युफैक्चरिंग बूटकैंप, आईईएसए द्वारा सेमीकंडक्टर के अब तक के सफर पर प्रेजेंटेशन दिया जाएगा।

सेमीकंडक्टर नीति लागू कर उद्योगों को बढ़ावा 
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार निवेशकों को इस क्षेत्र में निवेश के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इस वर्ष पहली बार सेमीकंडक्टर नीति लागू की है। यूपी सेमीकंडक्टर नीति के तहत भारत सरकार द्वारा स्वीकृत पूंजीगत अनुदान पर 50 प्रतिशत अतिरिक्त पूंजीगत अनुदान का प्रविधान है। नीति में कंपाउंड सेमीकंडक्टर, सिलिकॉन फोटोनिक्स, सेंसर एटीएमपी, ओएसएटी के लिए 75 प्रतिशत भूमि छूट का भी प्रविधान किया गया है। डुअल ग्रिड नेटवर्क के साथ ही 10 वर्षों के लिए विद्युत शुल्क में 100 प्रतिशत छूट प्रदान की जा रही है। अंतरराज्यीय विद्युत क्रय, पारेषण एवं व्हीलिंग शुल्क पर 25 वर्षों के लिए 50 प्रतिशत छूट, स्टांप शुल्क और पंजीकरण शुल्क पर 100 प्रतिशत छूट तथा प्रतिवर्ष 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान (अधिकतम 7 करोड़ रुपये) का भी प्रविधान है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.