लुक्सर जिला जेल में बात कराने के बदले कैदियों से दो सौ रुपये वसूलती थी महिला होमगार्ड, निलंबित हुई

गौतमबुद्ध नगर : लुक्सर जिला जेल में बात कराने के बदले कैदियों से दो सौ रुपये वसूलती थी महिला होमगार्ड, निलंबित हुई

लुक्सर जिला जेल में बात कराने के बदले कैदियों से दो सौ रुपये वसूलती थी महिला होमगार्ड, निलंबित हुई

Tricity Today | लुक्सर जिला जेल

गौतमबुद्ध नगर की लुक्सर जिला जेल में कैदियों से पैसा लेकर कॉल पर बात कराने वाली महिला होमगार्ड अनीता राणा को निलंबित कर दिया गया है। महिला होमगार्ड के खिलाफ जेल प्रशासन ने कारागार अधिनियम में मामला दर्ज कराया था। शुरुआती जांच में पता चला है कि अनीता राणा के मोबाइल से कैदी 6 से 7 नंबरों पर व्हाट्सएप कॉल के जरिए बातचीत करते थे। महिला होमगॉर्ड ने अपने कपड़ों में मोबाइल छुपाया था। हालांकि आरोपी से उस वक्त पूछताछ नहीं हो सकी थी। इस मामले में ग्रेटर नोएडा के ईकोटेक-वन थाने में मामला पंजीकृत कर जांच की जा रही है।

10 मिनट बात कराने के 200 रुपये लेती थी
बताते चलें कि लुक्सर जेल में मोबाइल इस्तेमाल की पहले भी शिकायतें मिलती रही थीं। इसी महीने करीब 15 दिन पहले एक महिला कांस्टेबल के कपड़ों से मोबाइल, चार्जर और मोबाइल की बैटरी पकड़ी गई थी। हालांकि सिम नहीं मिला था। ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि महिला होमगार्ड ने सिम निगल लिया था। अब तक की जांच में पता चला है कि अनीता राणा 5 मिनट की कॉल के कैदियों से 100 रुपये वसूल करती थी। जबकि 10 मिनट बातचीत कराने के लिए 200 रुपये लेती थी। जेल अधीक्षक भीमसेन मुकुंद का कहना है कि पहले जेल के अंदर मोबाइल फोन के इस्तेमाल की शिकायतें मिल रही थीं। 

4G जैमर लगाया जाएगा
उसका संज्ञान लेते हुए उन्होंने लगातार कॉन्स्टेबल, होम गॉर्ड और दूसरे तैनात कर्मियों की जांच करवाई। अब जेल के अंदर मोबाइल ले जाने की कोई शिकायत नहीं मिल रही है। अनीता राणा के खिलाफ जांच जारी है। जल्द ही उस पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि फिलहाल जेल में 2G और 3G जैमर लगे हैं। इन दोनों नेटवर्क से जेल के अंदर से कॉल संभव नहीं है। लेकिन फिलहाल 4G जैमर नहीं है। इसलिए अवैध तरीके से 4G नेटवर्क से कैदियों की बात कराई जाती थी। अब जेल के अंदर 4G जैमर लगाने की तैयारी की जा रही है। ताकि इस तरह की गैर कानूनी गतिविधियों पर विराम लगाया जा सके।

यह है पूरा मामला
लुक्सकर जिला कारगार में मोबाइल फोन के उपयोग की शिकायत मिलने पर जेल अधीक्षक भीमसेन मुकुंद ने सख्ती की। जेल में ड्यूटी पर तैनात सभी कर्मचारियों की तलाशी लेने का आदेश जेल सुपरिंटेंडेंट ने दिया। महिला बैरक में तैनात महिला होमगार्ड की तलाशी ली गई। 10 अप्रैल को तलाशी के दौरान एक महिला होमगॉर्ड अनिता राणा के पास से एक मोबाइल फोन बरामद हुआ। इसके बाद महिला होमगार्ड से जेल प्रशासन ने पूछताछ की। महिला होमगार्ड ने बताया कि उसे एक कैदी ने यह मोबाइल फोन दिया था। जेल सुपरिटेंडेंट भीमसेन मुकुंद ने सख्त कार्रवाई का आदेश दिया। जेलर एके सिंह की तहरीर के आधार पर इकोटेक-1 पुलिस स्टेशन में महिला होमगार्ड और उसे फोन देने वाली बंदी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.