अगले हफ्ते इन 4 गांव के किसानों को मिलेगा मुआवजा, चटपट शुरू होगा ईस्टर्न पेरिफेरल और यमुना एक्सप्रेसवे को जोड़ने का काम

खास खबर : अगले हफ्ते इन 4 गांव के किसानों को मिलेगा मुआवजा, चटपट शुरू होगा ईस्टर्न पेरिफेरल और यमुना एक्सप्रेसवे को जोड़ने का काम

अगले हफ्ते इन 4 गांव के किसानों को मिलेगा मुआवजा, चटपट शुरू होगा ईस्टर्न पेरिफेरल और यमुना एक्सप्रेसवे को जोड़ने का काम

Google Image | खास ख

Greater Noida News : यमुना एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे अब जल्दी आपस में कनेक्ट हो जाएंगे। दोनों एक्सप्रेसवे को जोड़ने के लिए इंटरचेंज बनाने के निर्माण में आ रही बाधा दूर हो गई है। यमुना अथॉरिटी ने जगनपुर-अफजलपुर, दनकौर, फतेहपुर और अट्टा गांव के किसानों को अतिरिक्त मुआवजा बांटने का फैसला लिया है। यह अतिरिक्त मुआवजा अपर जिलाधिकारी द्वारा दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि अगले हफ्ते से मुआवजा मिलना शुरू हो जाएगा।

18 महीने में बनकर तैयार हो जाएगा इंटरचेंज
चारों गांवों के प्रभावित किसानों को अतिरिक्त मुआवजा अगले हफ्ते से बांटना शुरू हो जाएगा। किसानों को मुआवजा बांटने के बाद इंटरचेंज का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। क्योंकि यमुना अथॉरिटी इंटरचेंज के निर्माण कराने के लिए पहले ही टेंडर प्रक्रिया पूरी कर चुकी है। निर्माण कार्य शुरू होने के बाद इंटरचेंज पर 18 महीने बाद वाहन उतरने और चढ़ने लगेंगे। इससे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए आवागमन वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। दूरी भी घटकर करीब 20 किलोमीटर कम हो जाएगी। 

करीब 20 किलोमीटर का सफर कम होगा
अभी ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से ग्रेटर नोएडा के परी चौक पहुंचने के लिए सिरसा में बने इंटरचेंज पर उतरना पड़ता है। इसके बाद नोएडा एक्सप्रेसवे से लोग दिल्ली आवागमन करते हैं, लेकिन अब यमुना एक्सप्रेसवे जीरो पाइंट से करीब 6 किलोमीटर दूरी पर ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे आपस में कनेक्ट कर रहे है। दोनों एक्सप्रेसवे पर आने-जाने के लिए इंटरचेंज नहीं बनाया गया है। जिससे लोगों को ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे से यमुना एक्सप्रेसवे पहुंचने के लिए पहले सिरसा टोल प्लाजा पर बने इंटरचेंज पर पहुंचना पड़ता है। इसके बाद कासना और परी चौक होते हुए यमुना एक्सप्रेसवे जीरो पॉइंट पहुंचना पड़ता है। 

81 करोड़ रुपए में बनेगा इंटरचेंज
अब जगनपुर-अफजलपुर के पास ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर इंटरचेंज बन जाने से दोनों एक्सप्रेसवे की दूरी कम हो जाएगी। इसके बन जाने से लोगों को काफी सुविधा होगी। लंबी दूरी समय और फ्यूल की बचत हो जाएगी। यमुना अथॉरिटी ने इंटरचेंज बनाने के लिए 81 करोड़ रुपए का टेंडर पहले जारी हुआ। चार गांवों के किसानों को एक्सटा मुआवजा मिलने के बाद इंटरचेंज का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.