भविष्य से तेज यमुना प्राधिकरण, 12 साल पहले पूरा हो जाएगा 2041 का मास्टर प्लान, जानिए कैसे

एक क्लिक में पढ़ें खास खबर : भविष्य से तेज यमुना प्राधिकरण, 12 साल पहले पूरा हो जाएगा 2041 का मास्टर प्लान, जानिए कैसे

भविष्य से तेज यमुना प्राधिकरण, 12 साल पहले पूरा हो जाएगा 2041 का मास्टर प्लान, जानिए कैसे

Tricity Today | Dr Arunvir Singh

Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर में स्थित जिस जेवर की जमीन को लोग जंगल बताते थे। वहां पर आज विकास की रफ्तार काफी तेज हो गई है। पिछले दिनों यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह ने एक वीडियो के जरिए बताया था, "अगले 3 साल में 6,000 हेक्टेयर जमीन पूरी तरीके से अधिग्रहण हो जाएगी और 5 साल की योजना है। इन 5 सालों में 77,000 करोड़ रुपए खर्च करके हम डेवलपमेंट करेंगे। जो मास्टर प्लान 2041 का तैयार किया गया है। वह 2029 तक हम लेकर आ जाएंगे।" 

40 गांव में 1600 हेक्टेयर जमीन खरीदी
सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह का कहना है कि  अगर कहीं अड़चन पैदा नहीं हुई तो 2041 का मास्टर प्लान वर्ष 2029 में ही पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया, "यमुना प्राधिकरण ने बुलंदशहर के 40 गांव में 1600 हेक्टेयर जमीन खरीद ली है। किसानों की सहमति से इतनी सारी जमीन खरीदी गई है। कुल 4500 हेक्टेयर जमीन का प्रस्ताव बनाया गया है। यमुना प्राधिकरण करीब 6,000 हेक्टेयर जमीन को खरीदेगा। जिसके लिए करीब 13,000 करोड़ रुपए खरीदने में खर्च होंगे। इसके अलावा 63 हजार करोड़ रुपए इसके विकास में खर्च होंगे।"

विकास के लिए कम पड़ी जमीन
यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ डॉक्टर अरुणवीर सिंह ने कहा, "यमुना प्राधिकरण में बुलंदशहर के 55 गांव सम्मिलित हुए हैं। चोला रेलवे लाइन तक यमुना विकास प्राधिकरण का विस्तार हुआ हो गया है। साथ में डेडीकेटेड से भी यमुना प्राधिकरण जुड़ चुका है। अब पूरे क्षेत्र को विकसित करने के लिए अधिक जमीन की आवश्यकता पड़ रही है।"

नोएडा एयरपोर्ट से बदली सूरत
योगी आदित्यनाथ ने सपना देखा था कि उत्तर प्रदेश की औद्योगिक नगरी गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) में एक इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जाए। यह भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में इस पर काम हुआ और आज लगभग नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने अपनी तस्वीर बना ली है। आने वाले कुछ महीनों के भीतर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हवाई जहाज उड़ने लगेंगे। बीते 25 नवंबर 2021 को एयरपोर्ट का शिलान्यास हुआ था। उस दिन के बाद से यमुना प्राधिकरण के क्षेत्र में अरबों करोड़ रुपए का निवेश आ चुका है। 

हजारों करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं पर काम चालू

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह की माने तो इस समय उनके प्राधिकरण क्षेत्र में दो हजार करोड़ रुपए से अधिक रुपए की परियोजनाओं पर एक साथ काम चल रहा है। वहां पर बड़े-बड़े बिजनेसमैन आ गए हैं। इंटरनेशनल से लेकर तमाम तरीके की कंपनी नोएडा एयरपोर्ट के पास जमीन खरीद चुकी है। वहां पर लेदर पार्क, अप्रैल पार्क और देश दुनिया के बड़े-बड़े पार्क आ रहे हैं। जहां पर अरबों रुपए का रोजगार लगेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.