हवाईअड्डा निर्माण के क्षेत्र में उतरेगी यमुना अथॉरिटी की कंपनी, एनआईएएल ने लिया बड़ा फैसला

खास खबर : हवाईअड्डा निर्माण के क्षेत्र में उतरेगी यमुना अथॉरिटी की कंपनी, एनआईएएल ने लिया बड़ा फैसला

हवाईअड्डा निर्माण के क्षेत्र में उतरेगी यमुना अथॉरिटी की कंपनी, एनआईएएल ने लिया बड़ा फैसला

Tricity Today | Symbolic Photo

Greater Noida News : जेवर में एशिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने वाली कंपनी और बड़ा काम करने जा रही है। यह कंपनी एक सरकारी निकाय है। जिसमें नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना अथॉरिटी के अलावा उत्तर प्रदेश सरकार की हिस्सेदारी है। कंपनी ने फैसला लिया है कि जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से हासिल अनुभव का फायदा उठाकर देशभर में काम करेगी। देश में बन रहे नए-नए हवाई अड्डों के लिए कंसल्टेंसी देगी। सलाहकार का काम करेगी। भविष्य में हवाई अड्डा निर्माण के क्षेत्र में भी कंपनी उतर सकती है।

जेवर एयरपोर्ट बनाने के लिए किया नायल का गठन
जेवर में एयरपोर्ट बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने नायल का गठन किया। इसमें उत्तर प्रदेश सरकार के साथ-साथ जनपद के तीनों प्राधिकरण हिस्सेदार हैं। इस कंपनी ने जेवर एयरपोर्ट की साइट मंजूरी से लेकर विकासकर्ता कंपनी का चयन करने में बहुत कम समय लिया। वर्ष 2017 में इसकी साइट मंजूरी मिली और वर्ष 2024 में संचालन शुरू करने की योजना है। यह कंपनी के लिए यह बड़ी उपलब्धि है। जेवर एयरपोर्ट का संचालन शुरू होने के बाद यह कंपनी इसकी निगरानी करेगी।

निगरानी तक सीमित नहीं रहेगी नायल कंपनी
कंपनी एयरपोर्ट की निगरानी तक ही अपने को सीमित नहीं रखना चाहती है। उसने अपनी भविष्य की योजनाओं पर काम शुरू कर दिया है। अब यह सरकारी कंपनी नायल एयरपोर्ट के निर्माण क्षेत्र में उतरेगी। अभी तक सरकारी एजेंसी एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया एयरपोर्ट का निर्माण करती रही है। अब यह सरकारी कंपनी भी इस क्षेत्र में उतरेगी। इसके लिए कंपनी ने पीडब्ल्यूसी को सलाहकार एजेंसी के तौर पर चयन किया है।

निर्माण क्षेत्र में उतरने के लिए रोडमैप बनेगा
सलाहकार एजेंसी की रिपोर्ट का इंतजार सलाहकार एजेंसी निर्माण क्षेत्र में उतरने का रोडमैप तैयार करेगी। इस तरह का कंपनी का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाए ताकि वह इस खांचे पर फिट बैठे। नायल भी इसको लेकर अपनी योजना बना रही है। सलाहकार एजेंसी की रिपोर्ट के बाद नायल इस पर आगे बढ़ेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.