जेवर एयरपोर्ट के पास आशियाना बनाने का सुनहरा मौका, जानिए क्या है स्कीम

Yamuna Authority Group Housing Scheme : जेवर एयरपोर्ट के पास आशियाना बनाने का सुनहरा मौका, जानिए क्या है स्कीम

जेवर एयरपोर्ट के पास आशियाना बनाने का सुनहरा मौका, जानिए क्या है स्कीम

Google Image | Symbolic Image

Greater Noida : दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोगों के लिए काम की खबर है। दरअसल, यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Expressway Industrial Development Authority) ने ग्रुप हाउसिंग योजना (Group Housing Scheme) को फिर से शुरू कर दिया है। यह स्कीम YEIDA के सेक्टर-22 में स्थित है यह प्लॉट मथुरा और आगरा जैसे ऐतिहासिक शहरों के साथ-साथ ग्रेटर नोएडा से कनेक्टिविटी प्रदान करने में भूमिका निभाएंगे। साथ ही फिल्म सिटी जेवर के पास बन रहे एशिया के सबसे बड़े नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे,(Noida International Airport) बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट और मेडिकल डिवाइस पार्क के नजदीक है। यहां पर 6 प्लॉट्स को बेचने के लिए लगाया गया है।

जल्द करें आवेदन, आखिरी तारीख 
अधिकारियों का यह मानना है कि इस हाउसिंग स्कीम से उन्हें कम से कम 450 करोड रुपए का (Revenue) फायदा मिलेगा। अधिकारी को कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि इस बार इस स्कीम में काफी लोग हिस्सा लेंगे। इस स्कीम पर रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 20 मई है। आपको बता दें कि YEIDA ने आखिरी बार 2014 में ग्रुप हाउसिंग प्लॉट स्कीम लॉन्च की थी। करीब 9 साल के बाद इस स्कीम को लांच किया है। उस टाइम पर किसी बिडर ने इस योजना में भाग नहीं लिया था। उस समय पर इस योजना पर अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिल पायी थी जिसकी वजह से 9 साल बाद इस स्कीम को लांच किया गया है। 

YEIDA प्लॉट योजना 2024 : स्थान
यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे YEIDA सेक्टर 22D में स्थित, ये प्लॉट मथुरा और आगरा जैसे ऐतिहासिक शहरों के साथ-साथ ग्रेटर नोएडा से कनेक्टिविटी प्रदान करते हैं। यह फिल्म सिटी, जेवर के पास आगामी नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट और मेडिकल डिवाइस पार्क के नजदीक हैं। इसके अतिरिक्त, सेक्टर 22डी को ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के भी काफी नजदीक है, जो पश्चिमी उत्तर प्रदेश को दिल्ली और हरियाणा से जोड़ता है।

YEIDA प्लॉट योजना 2024 की कितनी कीमत और रजिस्ट्रेशन फीस 
आकार और स्थान के आधार पर प्लॉट की कीमतें 61.5 करोड़ रुपये से 135.3 करोड़ रुपये तक होती हैं। बोली 30,750 रुपये प्रति वर्गमीटर से शुरू होकर 33,825 रुपये प्रति वर्गमीटर तक जाती है। वहीं, रजिस्ट्रेशन फीस की बात की जाए तो (ईएमडी) प्लॉट की लागत का 10% निर्धारित है, जो प्लॉट श्रेणी और आकार के आधार पर 6.15 करोड़ रुपये से 13.53 करोड़ रुपये तक है।

YEIDA प्लॉट योजना 2024 में आवंटन (Allotment) 
बोलीदाताओं (bidders) द्वारा आवेदन और ईएमडी 20 मई, 2021 तक जमा किए जा सकते हैं। बोली प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेज 21 मई, 2024 तक जमा किए जाने चाहिए। इन ग्रुप हाउसिंग भूखंडों का आवंटन 10 जून, 2024 को निर्धारित ई-नीलामी के माध्यम से किया जाएगा।

YEIDA प्लॉट योजना 2024 में भुगतान योजना
यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) ने अपनी नई प्लॉट योजना में भूमि की लागत के प्रबंधन में डेवलपर्स को सुविधा प्रदान करने के लिए एक नई भुगतान योजना पेश की है। अब YEIDA डेवलपर्स को 90 दिनों के अंदर पारंपरिक अग्रिम भुगतान के बजाय क्रमबद्ध भुगतान की अनुमति देगा। यह कदम डेवलपर्स के लिए लागत प्रबंधन में मदद करेगा और उन्हें अपने परियोजनाओं को समय पर पूरा करने में सक्षम बनाएगा।

YEIDA प्लॉट योजना 2024 में भुगतान योजना
अब YEIDA डेवलपर्स को 90 दिनों के अंदर पारंपरिक अग्रिम भुगतान के बजाय क्रमबद्ध भुगतान की अनुमति देगा। यह कदम डेवलपर्स के लिए लागत प्रबंधन में मदद करेगा और उन्हें अपने परियोजनाओं को समय पर पूरा करने में सक्षम बनाएगा।आवेदकों को आवेदन पर 10% बयाना राशि जमा करना आवश्यक है। सफल बोलीदाताओं को प्लॉट आवंटन के 60 दिनों के अंदर कुल लागत का 40% भुगतान करना होगा। बचे हुए 60% 10 अर्धवार्षिक किस्तों में पांच सालों में देना होगा। 

नोएडा-ग्रेटर नोएडा क्षेत्र: दिल्ली-एनसीआर के आर्थिक हब का केंद्र
नोएडा-ग्रेटर नोएडा क्षेत्र राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह क्षेत्र अपने तीव्र शहरी विकास, वाणिज्यिक केंद्रों, आवासीय परिसरों और औद्योगिक क्षेत्रों के लिए जाना जाता है। दिल्ली-एनसीआर के इस महत्वपूर्ण भाग में नोएडा और ग्रेटर नोएडा शामिल हैं। यह क्षेत्र भारत की राजधानी नई दिल्ली के आसपास स्थित है और दिल्ली-एनसीआर महानगरीय क्षेत्र की आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान देता है। यह क्षेत्र दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान राज्यों के विभिन्न शहरों और जिलों को शहरी और आर्थिक क्षेत्र बनाता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.