जल्द मिलेगा 29 गांवों के किसानों को लीजबैक का तोहफा, यमुना प्राधिकरण ने बनाया नया एक्शन प्लान 

अच्छी खबर : जल्द मिलेगा 29 गांवों के किसानों को लीजबैक का तोहफा, यमुना प्राधिकरण ने बनाया नया एक्शन प्लान 

जल्द मिलेगा 29 गांवों के किसानों को लीजबैक का तोहफा, यमुना प्राधिकरण ने बनाया नया एक्शन प्लान 

Tricity Today | यमुना प्राधिकरण | File Photo

Yamuna City/Greater Noida : यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के 29 गांव किसानों के लिए अच्छी खबर है। प्राधिकरण ने इन गांव के किसानों की लीजबैक की कार्रवाई शुरू कर दी है। इसके लिए प्राधिकरण हर रोज प्रत्येक गांव के किसानों को दफ्तर बुलाकर लीजबैक की सुनवाई कर रहा है। इस सुनवाई में अब तक 19 गांव की लीज बैक के मामलों की सुनवाई पूरी हो चुकी है। जिनमें फतेहपुर, अट्टा गुजरान, औरंगपुर, जगनपुर अफजलपुर, सलारपुर, डूंगरपुर और रिलखा, पारसौल, दनकौर, गुनपुरा, मिर्जापुर, भट्टा और चांदपुर शामिल है।

इन गांवों में जल्द होगी सुनवाई
लीज बैक के मामले में प्राधिकरण ने बाकी बचे गांव शाहपुर, रुस्तमपुर, रौनीजा, मुंजीखेड़ा, उस्मानपुर, खैरली बांगर, अच्छेजा बुजुर्ग, मोहम्मदपुर गुर्जर और पचोखरा की डेट सुनवाई के लिए तय कर दिए हैं। 29 अगस्त तक इन सभी गांव के किसानों की सुनवाई पूरी हो जाएगी। उसके बाद गांव की लीज बैक करने के लिए प्राधिकरण की टीम स्थलीय निरीक्षण करेंगी। जिसमें ग्रामीण आबादी धारा 4 से पहले बनी हुई है या नहीं, इसका स्थलीय निरीक्षण होगा।

जिले के उच्च अफसर होंगे समिति में शामिल
इस समिति में प्राधिकरण के एसीईओ, जिले के एडीएम भूमि अध्याप्ति, प्रशासनिक अधिकारी और महाप्रबंधक नियोजन शामिल होंगे। इसके लिए हाई पावर कमेटी बनाई गई है। निरिक्षण करने के बाद एसीईओ की अध्यक्षता में बनी कमेटी हाई पावर कमेटी को अपनी रिपोर्ट सौपेगी। जिसमें जिले के डीएम और पुलिस कमिश्नर, प्राधिकरण के एसीईओ, जिले के एडीएम भूमि अध्याप्ति, प्रशासनिक अधिकारी और महाप्रबंधक नियोजन शामिल होंगे। इस समिति की रिपोर्ट आने के बाद किसानों की लीज बैक की कार्रवाई शुरू हो जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.