Yamuna Authority का खास प्लान

Medical Device Park के लिए देश-विदेश में होंगे रोड शो : Yamuna Authority का खास प्लान

Yamuna Authority का खास प्लान

Tricity Today | Medical Device Park

Greater Noida: यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (Yamuna Authority) ने मेडिकल डिवाइस पार्क को लेकर बड़ी योजना तैयार की है। प्राधिकरण भारत के महानगरों के अलावा विदेश में जाकर इस परियोजना का प्रचार करेगा। इसके लिए बाकायदा रोड शो आयोजित किए जाएंगे। आपको बता दें कि केंद्र सरकार के सहयोग से उत्तर भारत का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे बसाया जा रहा है। जिसमें इसी महीने 37 कंपनियों को भूखंड आवंटित किए गए हैं। मेडिकल डिवाइस पार्क में अथॉरिटी के पास 200 एकड़ जमीन बची हुई है। प्राधिकरण इसे बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों को बेचना चाहता है।

यह प्रोजेक्ट 4,500 करोड़ रुपए का राजस्व और 45,000 नौकरियां देगा
यमुना अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि भारतीय शहरों बेंगलुरु, विशाखापत्तनम, चेन्नई और हैदराबाद समेत तमाम महानगरों में रोड शो निकाले जाएंगे। इन शहरों में पहले से काम कर रही कंपनियों को आकर्षित किया जाएगा। कंपनी के टॉप मैनेजमेंट के साथ बैठक की जाएंगी। विदेशों में इजरायल और जर्मनी समेत कई अन्य मुल्कों में मेडिकल डिवाइस पार्क का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। सीईओ ने आगे कहा, "सीमेंस, फिलिप्स और जॉनसन एंड जॉनसन जैसी बड़ी कंपनियां मेडिकल उपकरण बनाकर दुनिया भर में निर्यात कर रही हैं। इन कंपनियों को हम अपने मेडिकल डिवाइस पार्क में लाना चाहते हैं। यह प्रोजेक्ट कई मायनों से महत्वपूर्ण है। इससे करीब 4,500 करोड़ रुपए का राजस्व मिलेगा। 45,000 पेशेवरों को नौकरियां मिलेंगी।

मेडिकल डिवाइस पार्क में अभी 200 एकड़ जमीन बची है
मेडिकल डिवाइस पार्क यमुना सिटी के सेक्टर-28 में बसाया जा रहा है। इसका कुल क्षेत्रफल 350 एकड़ है। योजना के लिए पहली बार आवंटन स्कीम निकाली गई थी। जिसमें 37 कंपनियों को 150 एकड़ जमीन का आवंटन कर दिया गया है। इन कंपनियों को लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आवंटन पत्र बाटेंगे। अब मेडिकल डिवाइस पार्क में 200 एकड़ जमीन बाकी बची है। प्राधिकरण का लक्ष्य है कि अगले एक वर्ष में यह 200 एकड़ जमीन भी कंपनियों को आवंटित कर दी जाए।

8,151 लोगों को रोजगार मिलेगा
यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए शुक्रवार सुबह 11:00 बजे ड्रॉ किया गया। ड्रॉ की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी कराई गई। इसमें 1000 मीटर के 70 भूखंड के लिए 11 सफल आवेदक रहे। जबकि 2,100  मीटर के 61 भूखंड के लिए 21 आवेदक सफल रहे और 4,000 वर्ग मीटर के भूखंडों के  लिए 5 के आवेदक सफल रहे। उन्होंने बताया कि इस योजना से 8,151 लोगों को रोजगार मिलेगा और 556 करोड रुपए का पूंजी निवेश होगा। उन्होंने बताया कि इस महत्वकांक्षी परियोजना से यमुना प्राधिकरण को 50.08 करोड रुपए की आमदनी होगी।

यह उपकरण बनेग मेडिकलडिवाइस पार्क में 
उन्होंने बताया कि जिन कंपनियों को प्लॉट आवंटन करें हैं यह कंपनियां ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, वेंटिलेटर इमप्लांट, एनेस्थीसिया मशीन बनाने वाली कंपनियां शामिल है। उन्होंने बताया कि अभी तक मेडिकल से जुड़े उपकरण विदेशों से मंगाए जाते थे। अब इन कंपनियों के यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में लगने से भारत में ही उपकरण बनने शुरू हो जाएंगे। इससे यहां लोगों को सस्ती मेडिकल सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने बताया कि 13 फैसिलिटी सेंटर बनाए जाएंगे। यह उत्तर भारत का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क होगा। यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-28 में बनेगा यह पार्क जोकि 350 एकड़ में विकसित होगा। पहले चरण में 110 एकड़ जमीन का आवंटन किया गया है। पाक आने वाली कंपनियों को सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। इसके डेवलपमेंट पर करीब 106 करोड रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इंटरनल डेवलपमेंट शुरू हो गया। 

योगी सरकार देगी यह खास छूट
  • मशीनरी के लिए ऋण पर दो करोड़ रुपये तक का सालाना ब्याज सरकार वहन करेगी। 
  • कंपनी को 10 साल तक एसजीएसटी नहीं देना पड़ेगा।
  • माल भाड़ा और एयर कार्गाे में छूट मिलेगी। यह सुविधाएं 10 साल तक मिलेगी।
  • कर्मचारियों के ईपीएफ में कंपनी का हिस्सा सरकार जमा करेगी।
  • कूड़ा प्रबंधन के लिए 10 लाख रुपये तक की मदद सरकार देगी
  • सरकार कर्मचारियों को काम के अनुरूप प्रशिक्षण देगी।
  • प्रति कर्मचारी 5,000 रुपये 6 माह तक प्रशिक्षण खर्च दिया जाएगा।

सस्ती बिजली देगी सरकार
उत्पाद को पेटेंट कराने के लिए भी सरकार मदद करेगी। इसमें 5 लाख रुपये तक की छूट मिलेगी। गुणवत्ता प्रमाणन में भी सहयोग मिलेगा। कंपनियों को वेयरहाउस भंडारण के लिए भी 10 साल तक छूट मिलेगी। 100 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से प्रतिमाह शुल्क लिया जाएगा। यहां आने वाली कंपनियों को 3.95 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली मिलेगी। यह सुविधा 10 साल तक रहेगी।

इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी माफ होगी
कंपनियों को इलेक्ट्रिसिटी डयूटी माफ रहेगी। कंपनियों को एकल कनेक्शन की सुविधा मिलेगी। अभी उद्योगों को 8 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली मिलती है। इसके अलावा अन्य शुल्क अलग हैं। यहां आने वाली कंपनियों को 4 रुपये प्रति किलोलीटर की दर से पानी उपलब्ध कराया जाएगा। इस अवधि में इन दिनों में अधिकतम हर वर्ष 5 प्रतिशत की वृद्धि की जा सकेगी।

फूड पार्क बनेगा
मेडिकल डिवाइस पार्क में फूड पार्क भी बनाया जाएगा, ताकि यहां आने वाले कर्मचारियों और कंपनी प्रबंधन को खाने पीने की दिक्कत ना हो। इसके अलावा कन्वेंशन सेंटर भी बनेगा। इससे कंपनियां यहां पर अपने आयोजन कर सकेंगी। इन सबकी भी योजना तैयार कर ली गई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.