लगेंगे हेल्थ एटीएम, लाखों लोगों को यह फायदे मिलेंगे

यमुना अथॉरिटी 15 गांवों को नए साल पर तोहफा देगी : लगेंगे हेल्थ एटीएम, लाखों लोगों को यह फायदे मिलेंगे

लगेंगे हेल्थ एटीएम, लाखों लोगों को यह फायदे मिलेंगे

Google Image | health ATM

Greater Noida : यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (Yamuna Authority) के दायरे वाले गांव में लाखों लोगों के लिए अच्छी खबर है। यमुना अथॉरिटी गांवों और छोटे कस्बों को नए साल का तोहफा देने जा रही है। इन 15 गांवों में हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट को लेकर यमुना अथॉरिटी और हिन्दुस्तान एंटीबायोटेक लिमिटेड के साथ गुरुवार को एमओयू हो गया है। दस जनवरी तक सभी 15 गांवों में चल रहे सीएचसी और पीएचसी में हेल्थ एटीएम मशीन लगा दी जाएंगी। इन मशीन की खरीद पर 75 लाख रुपये अथॉरिटी खर्च करेगी। 

अथॉरिटी की ओर से बताया गया है कि एडवास भुगतान कंपनी को कर दिया गया है। हेल्थ एटीएम मशीन लगने के बाद से गांवों में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य जांच के लिए प्राइवेट लैब के भरोसे नहीं रहना पड़ेगा। 10 जनवरी 2023 से हेल्थ एटीएम महशीनों से जांच शुरू हो जाएगी। इन मशीनों पर जांच कराने वाले लोगों को किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी। मशीन चलाने के लिए यमुना अथॉरिटी दो कर्मचारी तैनात करेगी। इनका खर्चा यमुना अथॉरिटी खुद वहन करेगी। 

यमुना सिटी के गांवों में जिन सीएचसी और पीएचसी में हेल्थ एटीएम मशीन के लिए बिजली नहीं होगी, वहां तक अथॉरिटी बिजली और पानी पहुंचाने का काम करेगी। आपको बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने हेल्थ एटीएम मशीन लगाने की घोषणा की थी। जिससे प्रत्येक जिले में लोगों की इन मशीनों के जरिए पैथोलॉजी जांच घर के पास हो जाए। लेकिन सीएम की घोषणा पर गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने कोई ध्यान नहीं दिया। यमुना अथॉरिटी स्वास्थ्य विभाग से सीएचसी और पीएचसी की लिस्ट मांगती रही। प्राधिकरण अफसरों का कहना है कि यह लिस्ट आज तक उपलब्ध नहीं करवाई गई है। अब यमुना अथॉरिटी ने खुद हेल्थ एटीएम लगाने का बीड़ा उठाया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.