पॉड टैक्सी के लिए टेंडर जल्द जारी करेगा यमुना प्राधिकरण, 14 किमी लंबा होगा रूट

BREAKING : पॉड टैक्सी के लिए टेंडर जल्द जारी करेगा यमुना प्राधिकरण, 14 किमी लंबा होगा रूट

पॉड टैक्सी के लिए टेंडर जल्द जारी करेगा यमुना प्राधिकरण, 14 किमी लंबा होगा रूट

Google Image | पॉड टैक्सी के लिए टेंडर जल्द जारी करेगा यमुना प्राधिकरण

Greater Noida News : यमुना प्राधिकरण (Yamuna Expressway Authority) ने प्रदेश में पहली पॉड टैक्सी परियोजना का टेंडर तैयार कर लिया है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) से फिल्म सिटी (Film City) के बीच चलने वाले इस पॉड टैक्सी की निविदा को शासन से स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा। वहां से मंजूरी मिलने के बाद यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण इसे ग्लोबल स्तर पर जारी करेगा। बीते दिन ही उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने सभी प्रोजेक्ट में तेजी लाने का आदेश दिया था। जानकारी के मुताबिक 14 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर को बनाने में करीब साढ़े 800 करोड रुपए खर्च होंगे।

बताते चलें कि जेवर एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के बीच मुसाफिरों को विश्वस्तरीय सुविधाएं देने के लिए यमुना प्राधिकरण ने ड्राइवर लेस पॉड टैक्सी चलाने का फैसला लिया था। इसकी डीपीआर इंडियन पोर्ट रेल एवं रोपवे कॉरपोरेशन से तैयार कराई गई। इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को सभी विभागों से मंजूरी मिल गई है। अब इसके लिए ग्लोबल टेंडर जारी होना है। प्राधिकरण ने शासन से इसकी मंजूरी के लिए इसे भेजा है। सीईओ डॉ अरुण वीर सिंह ने कहा कि ग्लोबल टेंडर जारी करने से पहले इसे शासन के पास स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट को मजबूती मिलेगी
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर तक पहुंचने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट को मजबूत करने की दिशा में एक और कदम बढ़ गया है। यमुना प्राधिकरण ने जेवर एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के बीच पर्सनल रैपिड ट्रांजिट (पीआरटी) चलाने की योजना बनाई है। पॉड टैक्सी की डीपीआर बनाने के लिए इंडियन पोर्ट रेल एंड रोपवे कारपोरेशन लिमिटेड कंपनी का चयन किया गया। केंद्र सरकार इस कंपनी ने पॉड टैक्सी की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करके यमुना प्राधिकरण को सौंप दी है। यमुना प्राधिकरण में कंपनी से एयरपोर्ट और फ़िल्म सिटी के बीच लगभग 6.5 किलोमीटर के कॉरिडोर के लिए की डीपीआर बनाने के लिए कहा था। लेकिन कंपनी ने एक कदम आगे बढ़ते हुए इस कॉरिडोर को यमुना प्राधिकरण के सेक्टरों को भी जोड़ दिया है। कंपनी ने 14.5 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर की डीपीआर तैयार की है। 

इन सेक्टरों से गुजरेगी
पॉड टैक्सी सेक्टर 21 के ट्रांसपोर्ट हब से शुरू होगी। यह कॉरिडोर सेक्टर 28, 29, 30, 31 और 32 तक जाएगी। इस सेक्टर से ही एयरपोर्ट की चारदीवारी छूकर निकलती है। डीपीआर बनाने वाली कंपनी ने इन सेक्टरों को भी में भी पॉड टैक्सी को पहुंचा दिया है ताकि लोगों को आवागमन की सुविधा मिल सके। इसमें 14 स्टेशन प्रस्तावित किए गए हैं। ये सभी औद्योगिक सेक्टर हैं। यहां पर आने जाने वाले लोगों की बहुलता रहेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.