अगस्त के अंत तक नोएडा एयरपोर्ट से जुड़ जाएगा यमुना एक्सप्रेसवे, पढ़िए कहां तक पहुंचा काम

अच्छी खबर : अगस्त के अंत तक नोएडा एयरपोर्ट से जुड़ जाएगा यमुना एक्सप्रेसवे, पढ़िए कहां तक पहुंचा काम

अगस्त के अंत तक नोएडा एयरपोर्ट से जुड़ जाएगा यमुना एक्सप्रेसवे, पढ़िए कहां तक पहुंचा काम

Google Photo | Symbolic Photo

Greater Noida News : जेवर में बन रहे नोएडा एयरपोर्ट को ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के माध्यम से यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ने का कार्य युद्धस्तर पर जारी है। जेवर के दयानतपुर गांव के पास बनाए जा रहे इंटरचेंज का 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। इस इंटरचेंज से एयरपोर्ट तक जाने वाली 800 मीटर की सड़क और अंडरपासों का निर्माण लगभग समाप्त हो चुका है।

एक्सप्रेसवे पर निर्माण कार्य की प्रगति
यमुना एक्सप्रेसवे पर बन रहे ओवर ब्रिज के एक साइड गर्डर रखने का काम पूरा कर लिया गया है और सड़क निर्माण का कार्य भी शुरू हो चुका है। दूसरी तरफ भी गर्डर रखने का काम तेजी से चल रहा है। यदि सब कुछ योजना के अनुसार रहा तो अगस्त के अंत तक यमुना एक्सप्रेसवे के रास्ते एयरपोर्ट तक वाहनों का आवागमन शुरू हो जाएगा।

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण
नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) द्वारा 2414 करोड़ रुपये की लागत से 31 किलोमीटर लंबे और 6 लेन वाले ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जा रहा है। यह एक्सप्रेसवे दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे को नोएडा एयरपोर्ट से जोड़ेगा। एक्सप्रेसवे का 22 किलोमीटर हिस्सा हरियाणा के डीएनडी, फरीदाबाद, बल्लभगढ़ बाईपास और केएमपी लिंक से होकर गुजरेगा। जबकि 9 किलोमीटर का हिस्सा जेवर के 6 गांवों की 65 हेक्टेयर जमीन पर बनेगा।

निर्माण कार्य की चुनौतियां
ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण उत्तर प्रदेश की सीमा में तेजी से पूरा किया जा रहा है, लेकिन हरियाणा में किसानों की कुछ मांगों के चलते 22 किलोमीटर के हिस्से में कार्य गति नहीं पकड़ पा रहा है। एनएचएआई ने यमुना एक्सप्रेसवे पर इंटरचेंज का निर्माण करते हुए दिल्ली एनसीआर, मथुरा और आगरा से सीधे एयरपोर्ट को जोड़ने का प्लान बनाया है।

हाइब्रिड एन्युटी मॉडल का इस्तेमाल
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने जुलाई 2022 में 31.4 किलोमीटर के ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के लिए 2414 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया था। इस परियोजना का निर्माण हाइब्रिड एन्युटी मॉडल पर किया जा रहा है, जिसमें दो साल में कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। यमुना एक्सप्रेसवे के 32.2 किलोमीटर हिस्से पर ओवर ब्रिज बनाते हुए इंटरचेंज का काम तेजी से पूरा किया जा रहा है।

अगस्त के अंत तक आवागमन की संभावना
ग्रेटर नोएडा से आगरा जाने वाली लेन पर ओवर ब्रिज तैयार हो चुका है और इंटरचेंज से एयरपोर्ट तक 800 मीटर के हिस्से में अंडरपास और पुल बनाते हुए सड़क निर्माण के लिए अंतिम लेयर डाली जा रही है। एसडीएम जेवर अभय कुमार सिंह के अनुसार, अगस्त के अंत तक हर हाल में इस इंटरचेंज से एयरपोर्ट तक आवागमन शुरू कर दिया जाएगा। आगरा से ग्रेटर नोएडा आने वाली साइड पर भी जल्द ही काम पूरा होने की उम्मीद है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.