मंझावली पुल के लिए दिए 20 करोड़ रुपये, एक घंटे का सफर 21 मिनट में होगा तय

ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद को जोड़ने के लिए आगे आई योगी सरकार : मंझावली पुल के लिए दिए 20 करोड़ रुपये, एक घंटे का सफर 21 मिनट में होगा तय

मंझावली पुल के लिए दिए 20 करोड़ रुपये, एक घंटे का सफर 21 मिनट में होगा तय

Tricity Today | मंझावली पुल के लिए दिए 20 करोड़ रुपये

Greater Noida News : अब वह दिन दूर नहीं, जब फरीदाबाद और ग्रेटर नोएडा की के बीच की दूरी केवल 21 मिनट में तय हो जाएगी। उत्तर प्रदेश और फरीदाबाद को जोड़ने के लिए मंझावली पुल का निर्माण काफी तेजी के साथ चल रहा है। हरियाणा सरकार के बाद अब योगी सरकार ने भी इसके लिए बड़ा फैसला लिया है।

प्रॉजेक्ट निर्माण के लिए जिला प्रशासन को मिले 20 करोड़ रुपये
योगी सरकार ने मंझावली पुल निर्माण कार्य के लिए गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन को 20 करोड़ रुपए दिए हैं। इन पैसों से ग्रेटर नोएडा में आने वाले इलाके को विकसित किया जाएगा। ग्रेटर नोएडा में आने वाली सड़क को इन पैसों से बनाया जाएगा। इस पुल के बनने के बाद ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद के बीच की दूरी कम हो जाएगी। अभी फरीदाबाद से यूपी तक पहुंचेने में एक घंटे का समय लगता है, लेकिन इस पुल के बनने के बाद केवल 21 मिनट में दूरी तय होगी। इन 20 करोड़ रुपये के मुआवजे को किसानों को दिया जाएगा।

630 मीटर लंबा है पुल
हरियाणा और उत्तर प्रदेश को जोड़ने के लिए एप्रोच रोड का निर्माण हो रहा है। इस रोड की लंबाई करीब 24 किलोमीटर है। जिसमें 20 किलोमीटर का एरिया हरियाणा में और 4 किलोमीटर का एरिया उत्तर प्रदेश में आता है। इस रोड के बीच में एक पुल भी है, जिसका नाम मंझावली पुल है। यमुना नदी पर मंझावली पुल 630 मीटर लंबा बनाया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट का निर्माण करीब 90 प्रतिशत पूरा हो गया। 
अगस्त 2014 में हुआ था रोड का शिलान्यास
उत्तर प्रदेश और हरियाणा को जोड़ने के लिए मंझावली पुल का शिलान्यास 15 अगस्त 2014 को नितिन गडकरी ने किया था। इसके बाद इस प्रॉजेक्ट में काफी रुकावट आई। किसानों ने मुआवजे के कारण जमीन देने से इंकार कर दिया। बेहद लम्बे समय तक प्रशासन ने किसानों से बातचीत की, जिसके बाद किसान जमीन देने के लिए राजी हुए। अब योगी सरकार ने इस रोड निर्माण के लिए 20 करोड़ रुपये जारी किए है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.