हवाई जहाज उड़ने से पहले खत्म होगी बिजली की समस्या, डबल सोर्स पावर के लिए योगी सरकार ने दिए 10.28 करोड़ रुपये

Noida Airport : हवाई जहाज उड़ने से पहले खत्म होगी बिजली की समस्या, डबल सोर्स पावर के लिए योगी सरकार ने दिए 10.28 करोड़ रुपये

हवाई जहाज उड़ने से पहले खत्म होगी बिजली की समस्या, डबल सोर्स पावर के लिए योगी सरकार ने दिए 10.28 करोड़ रुपये

Tricity Today | डबल सोर्स पावर के लिए योगी सरकार ने दिए 10.28 करोड़ रुपये

Greater Noida News : योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के ड्रीम प्रोजेक्ट नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) का काम काफी तेजी के साथ चल रहा है। अब योगी सरकार ने नोएडा एयरपोर्ट में बिजली आपूर्ति के लिए गौतमबुद्ध नगर प्रशासन को 10.28 करोड़ रुपये की राशि भेजी है। योगी आदित्यनाथ की मंशा है कि किसी भी हाल में जेवर एयरपोर्ट का काम प्रभावित ना हो। अब जिला प्रशासन और तीनों प्राधिकरण मिलकर यूपीपीसीएल (UPPCL) को पैसे भेजेंगे। प्रयास है कि जेवर एयरपोर्ट शुरू होने से पहले बिजली आपूर्ति की सभी समस्याओं का खात्मा हो जाए।

इन पैसों से क्या होगा
यमुना विकास प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक सेक्टर-32 और सेक्टर-18 में 27.43 करोड़ रुपये की लागत से बिजली लाइन तैयार की जाएगी। जानकारी के मुताबिक सितंबर 2023 में नोएडा एयरपोर्ट बनाने वाली कंपनी ने उत्तर प्रदेश सरकार से एयरपोर्ट पर 19.5 मेगावाट और 93.5 मेगावाट क्षमता के दो कनेक्शन लगवाने की मांग की थी। लाइन तैयार करवाने के लिए शासन से पैसे के साथ अनुमति भी मांगी गई थी।

बाकी पैसे गौतमबुद्ध नगर के तीनों प्राधिकरण देंगे
एयरपोर्ट बनाने वाली कंपनी की मांग पर नागरिक उड्डयन ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। जिससे सेक्टर-32 और सेक्टर-18 में 220 केवीए के सबस्टेशनों को बनाने की मंजूरी मिलने के बाद डबल सोर्स बिजली लाइन को तैयार करने का रास्ता साफ कर दिया था। इस बिजली आपूर्ति के लिए 27.43 करोड़ रुपये खर्च होंगे। जिसमें से 10.28 करोड़ रुपये योगी सरकार ने दी दिए। बताया जा रहा है कि अब बाकी की राशि गौतमबुद्ध नगर के तीनों प्राधिकरण मिलकर देंगे।

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सबसे खास नजर
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की साइट पर दिन-रात तेजी के साथ काम चल रहा है। अंदाज़ से बात से लगा सकते हो कि करीब 8,000 से ज्यादा लोग इस एयरपोर्ट को बनाने में दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। अधिकारियों ने दावा किया है कि सितंबर 2024 से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से पहली उड़ान उड़ जाएगी। एयरपोर्ट की साइट पर एयर कंट्रोल टावर बनकर तैयार हो गया है। पहले दिन नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कुल 65 फ्लाइट उड़ेंगी। जिनमें से दो इंटरनेशनल और बाकी 63 घरेलू उड़ान होगी। महीने में दो बार लखनऊ के बड़े अधिकारी जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की साइट का दौरा करने के लिए आते हैं। यह एयरपोर्ट भारत का सबसे बड़ा है और योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है। बताया जाता है कि इस एयरपोर्ट का उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होगा। इससे पहले एयरपोर्ट का शिलान्यास भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। उस समय आपका पसंदीदा न्यूजवेबपोर्टल "ट्राईसिटी टुडे" ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का विशेषांक प्रकाशित किया था।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.