जिम्स को यह बड़ा रूप देना चाहती है योगी सरकार, मुख्य सचिव ने दी जानकारी

ग्रेटर नोएडा : जिम्स को यह बड़ा रूप देना चाहती है योगी सरकार, मुख्य सचिव ने दी जानकारी

जिम्स को यह बड़ा रूप देना चाहती है योगी सरकार, मुख्य सचिव ने दी जानकारी

Tricity Today | GIMS Greater Noida

  • - मुख्य सचिव ने दिया सुपर स्पेशलिटी सुविधाएं बढ़ाने पर जोर 
  • -डायबिटीज के इलाज के लिए अलग से बनाया जाएगा हाईटेक सेंटर
Greater Noida : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने ग्रेटर नोएडा के (GIMS ) राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान को  एपेक्स सेंटर बनाए जाने की घोषणा की है। मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने शुक्रवार को निर्देश देते हुए बताया कि इस दिशा में सरकार की ओर से जल्द ही कार्रवाई शुरू की जाएगी। (GIMS) की गवर्निंग बॉडी की बैठक शुक्रवार को संस्थान परिसर में यूपी के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने बुधवार को ग्रेटर नोएडा के राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान का निरीक्षण किया। इसके बाद वह गवर्निंग बॉडी की बैठक में शामिल हुए। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में जिम्स के डायरेक्टर राकेश गुप्ता, सभी विभागाध्यक्ष, पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह समेत चिकित्सा विभाग और प्रशासन के अधिकारी शामिल हुए। 

बैठक के बाद मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने बताया कि संस्थान में जल्द ही पैरा मेडिकल कोर्स शुरू करते हुए प्रशिक्षण संस्थान खोलने की योजना है। संस्थान के विस्तार के लिए शासन स्तर से वार्ता कर जिम्स को अतिरिक्त भूमि उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। महत्वपूर्ण सुपर स्पेशियलिटी विभाग को खोलने की भी योजना है। मरीजों को और बेहतर सेवा उपलब्ध कराने के प्रयास किये जाएंगे। इसके लिए डायलिसिस सेंटर और डाइबिटीज के इलाज़ के लिये डायाबिटिक सेंटर को और बेहतर बनाया जाएगा। साथ ही ब्लड बैंक, ब्लड ट्रांसफ्यूजन और हिमोटोलॉजी डिपार्टमेंट शुरू किये जायेंगे। 

कोरोना काल में जिम्स ने किया बेहतर कार्य
मुख्य सचिव ने बताया कि कोरोना काल में प्रदेश भर के अन्य संस्थानों की अपेक्षा जिम्स ने कोरोना मरीजों के इलाज़ और देखभाल में सबसे अच्छा कार्य किया है। इस संस्थान की गौतमबुद्ध नगर के लोगों ने, यहां भर्ती मरीजों ने और जनप्रतिनिधि में भी तारीफ की है। यहां का  Case Fatality Rate भी अन्य    अस्पतालों के मुकाबले बेहतर रहा है। यहां के निदेशक राकेश गुप्ता और डॉक्टर और कर्मचारी मरीजों की सेवा के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। मुख्य सचिव ने बताया कि उनका प्रयास है कि मरीजों को बेहतर इलाज उपलब्ध हो सके, इसके लिए सुपर स्पेशलिटी विंग्स खोले जाएंगे। संस्थान को एपेक्स सेंटर बनाये जाने की यूपी सरकार की योजना है जिस पर कार्य किया जा रहा है। संस्थान में पैरामेडिकल कोर्स की पढ़ाई शुरू करने के लिए स्थान की आ रही अड़चनों को दूर करने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों से बात करके जल्द ही दूर किया जाएगा। टीबी रिसर्च सेंटर के बारे में आज की बोर्ड बैठक में कोई एजेंडा नहीं था इसलिए इस पर कोई चर्चा नहीं हुई।

उन्होंने बताया कि कोरोना की तीसरी संभावित लहर के बारे में बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार इसके लिये पूरी तरह से तैयार है। इसमें बच्चों के लिये Pediatric ICU और Ward बनाए गए हैं। संस्थान में आने प्रत्येक मरीज़ के लिए आवश्यक दवाओं का इंतज़ाम किया जा रहा है। टेस्टिंग क्षमता को पहले से ज्यादा व्यापक बनाया गया है। 

BSL-3 लैब बनाये जाने का प्रस्ताव
मुख्य सचिव ने बताया कि जिम्स में BSL-3 लैब स्थापित किए जाने का भी प्रस्ताव है। संस्थान में डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टॉफ के खाली पदों को भरने को लेकर मुख्य सचिव ने निर्देश दिए हैं कि इन पदों को अगले एक से दो माह में संविदा के जरिये भरे जाएंगे।

फिरोजाबाद से फैले रहस्यमयी बुखार को बताया डेंगू
यूपी के जनपद फिरोजाबाद में रहस्यमयी बुखार से बीमार बच्चों के बारे में प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार ने बताया कि फिरोजाबाद में फैले बुखार की पुष्टि डेंगू के रूप में हो चुकी है। इसके लिए राज्य सरकार जिला स्तर पर विशेषज्ञ डॉक्टरों को टीम को वहां पर भेजकर फिरोजाबाद में स्थिति पर नियंत्रण पा लिया है। डेंगू की रोकथाम के लिए अन्य जनपदों के सीएमओ को भीनिर्देश दिए गए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.