योगी सरकार करेगी 11,399 करोड़ रुपये खर्च, औद्योगिक को मिलेगा बढ़ावा 

ग्रेटर नोएडा में बड़ा निवेश : योगी सरकार करेगी 11,399 करोड़ रुपये खर्च, औद्योगिक को मिलेगा बढ़ावा 

योगी सरकार करेगी 11,399 करोड़ रुपये खर्च, औद्योगिक को मिलेगा बढ़ावा 

Tricity Today | बैठक

Greater Noida : उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रेटर नोएडा में एक बड़े औद्योगिक निवेश को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को लोकभवन में हुई कैबिनेट बैठक में यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया। मेसर्स आवाडा इलेक्ट्रो प्राइवेट लिमिटेड को कस्टमाइज पैकेज का लाभ दिया जाएगा।  कंपनी उत्तर प्रदेश में कुल 11,399 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, जिसमें से एक हिस्सा ग्रेटर नोएडा में होगा।

150 एकड़ भूमि की आवश्यकता 
प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने बताया कि कंपनी पांच गीगावाट की एकीकृत सौर विनिर्माण इकाई स्थापित करेगी, जहां सौर इनगॉट-वेफर, सोलर सेल और सौर मॉड्यूल का उत्पादन होगा। इस परियोजना के लिए 150 एकड़ भूमि की आवश्यकता है, जिसमें 50 एकड़ ग्रेटर नोएडा में और 100 एकड़ हाथरस में उपलब्ध कराई जाएगी।

2022 के तहत किया जा निवेश
मंत्री ने बताया कि यह निवेश उत्तर प्रदेश औद्योगिक निवेश और रोजगार प्रोत्साहन नीति 2022 के तहत किया जा रहा है। इस नीति में 3000 करोड़ रुपये से अधिक की अल्ट्रा मेगा श्रेणी की परियोजनाओं को विशेष प्रोत्साहन देने का प्रावधान है। इस परियोजना से लगभग 4,500 लोगों को रोजगार मिलेगा। कंपनी बुंदेलखंड में भी एक सोलर पावर उत्पादन इकाई स्थापित करेगी। इसके अलावा, कंपनी एक उत्कृष्टता केंद्र और इन-हाउस अनुसंधान सुविधा में भी निवेश करेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.