स्टार्टअप लोन की रकम हुई दुगनी, महिलाओं को दिया खास लाभ, पढ़िए पूरी खबर

युवा उद्यमियों के लिए अच्छी खबर : स्टार्टअप लोन की रकम हुई दुगनी, महिलाओं को दिया खास लाभ, पढ़िए पूरी खबर

स्टार्टअप लोन की रकम हुई दुगनी, महिलाओं को दिया खास लाभ, पढ़िए पूरी खबर

Google Image | Symbolic Photo

Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर जिला पूरे उत्तर प्रदेश में उद्यमियों की पसंद बनता जा रहा है। यहां आए दिन बड़ी कंपनियां निवेश कर रही है। ऐसे में अब जिले के युवाओं में भी अपना स्टार्टअप शुरू करने की होड़ हो रही है। जिसमें स्टार्टअप लोन उनकी के लिए अधिक मददगार साबित होता है। जिसे देखते हुए अब से युवा उद्यमियों को अपना स्टार्टअप के लिए पहले के मुकाबले दोगुना लोन दिया जाएगा। जिससे उन्हें ओर अधिक सहायता मिल सकेगी। साथ ही जिले में लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। लोन की रकम बढ़ाने से बड़े उद्योग जिले में शुरू हो सकेंगे। जिससे लोगों को अधिक लाभ होगा। 

इतनी बढ़ाई गई लोन की रकम 
जिला उद्योग केंद्र के उपायुक्त अनिल कुमार ने बताया कि उद्योग लगाने के लिए क्षेत्र को देखते हुए लोन निर्धारित किए गए हैं। रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत उद्योग क्षेत्र में 25 लाख रुपए का लोन दिया जाता है और वहीं, सर्विस क्षेत्र में 10 लाख रुपए का लोन दिया जाता है। जिसे बढ़ाने के लिए काफी दिनों से युवाओं की तरफ से बढ़ाने की मांग की जा रही थी। जिस पर संज्ञान लेते हुए अब लोन की रकम को दुगना करने का फैसला किया गया है। जहां उद्योग क्षेत्र में 25 लाख रुपए का लोन दिया जाता था, वहां अब 50 लाख रुपए का लोन दिया जाएगा। वहीं, सर्विस क्षेत्र में 10 लाख रुपए का लोन निर्धारित किया गया था अब वहां पर युवा उद्यमियों को अपने स्टार्टअप शुरू करने के लिए 20 लाख रुपए का लोन मिलेगा। जो कि उनके लिए एक बड़ी सहायता होगी।

सब्सिडी में दिया गया महिलाओं को अधिक लाभ 
इसके अलावा स्टार्टअप लोन के साथ मिलने वाली सब्सिडी भी शहरी और ग्रामीण क्षेत्र को देखते हुए निर्धारित की गई है। पहले शहरी क्षेत्र के युवा उद्यमियों को करीब 15 प्रतिशत और ग्रामीण क्षेत्र युवा उद्यमियों को 25 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी। वहीं, महिलाओं को सब्सिडी में अधिक लाभ दिया गया है। ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत सब्सिडी और शहरी क्षेत्र की महिला उद्यमियों के लिए 25 प्रतिशत सब्सिडी तय की गई है। 

3 साल के अंदर लोन जमा कराने पर मिलेगा यह लाभ 
स्टार्टअप लोन वाले युवा उद्यमियों को एक और लाभ मिलेगा। लोन लेने के बाद बैंक यह देखेगा कि कौन समय से किस्तों का भुगतान कर रहा है या नहीं। अगर कोई समय से किस्तों का भुगतान करता है और जो निर्धारित समय से लोन का भुगतान कर देता है तो उसे बैंक की तरफ से लाभ मिलेगा। अगर कोई 3 साल के अंदर लोन का भुगतान कर देता है तो वह बैंक से एक करोड रुपए तक का लोन ले सकता है। इससे उसे अपने स्टार्टअप को और आगे बढ़ाने में सहायता मिलेगी। 

इस तरह करना होगा आवेदन 
उन्होंने बताया कि स्टार्टअप लोन के लिए युवा उद्यमियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के दौरान जो डॉक्यूमेंट मुझे मांगे गए हैं वह सभी अपलोड करने होंगे। इसी के साथ युवा उद्यमियों को लोन के आवेदन करते समय कुछ प्रश्नों का उत्तर देना होगा। जिसमें उन्हें 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। जो 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करेगा उसके आवेदन की फाइल को बैंक में भेज दिया जाएगा। जिसके बाद बैंक द्वारा स्टार्टअप लोन दिया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.