राजकीय विद्यालय में हुए स्वास्थ्य जांच शिविर का 525 लोगों ने उठाया लाभ, विद्यार्थियों को दी यह अहम जानकारी

Gurugram : राजकीय विद्यालय में हुए स्वास्थ्य जांच शिविर का 525 लोगों ने उठाया लाभ, विद्यार्थियों को दी यह अहम जानकारी

राजकीय विद्यालय में हुए स्वास्थ्य जांच शिविर का 525 लोगों ने उठाया लाभ, विद्यार्थियों को दी यह अहम जानकारी

Tricity Today | स्वास्थ्य जांच शिविर का 525 लोगों ने उठाया लाभ

राजकीय विद्यालय में हुए स्वास्थ्य जांच शिविर का 525 लोगों ने उठाया लाभ, विद्यार्थियों को दी यह अहम जानकारी
  • -राष्ट्रीय पोषण माह अभियान के तहत राजकीय विद्यालय बसई में आयुष विभाग द्वारा जांच शिविर का आयोजन
     
Gurugram : गुरुग्राम जिले में आयुष विभाग ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बसई सोमवार को स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया। यह आयोजन राष्ट्रीय पोषण माह अभियान के तहत किया गया। जांच शिविर में जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ मंजू कुमारी के मार्गदर्शन में डॉ नीतिका शर्मा और डॉ अनू बाहमनी द्वारा करीब 525 लोगों को स्वास्थ्य जांच चिकित्सा का लाभ दिया गया। जांच शिविर में किशोरियों व बच्चों को खून की कमी से बचने व उसे पूरा करने के उपाय, किशोरियों को स्वास्थ्य से संबंधित उपायों की जानकारी दी गई और बच्चों को होम्योपैथिक दवाई का वितरण भी किया गया।

जांच शिविर में विद्यार्थियों दी यह अहम जानकारी  
डॉ नीतिका शर्मा ने जांच शिविर में स्कूलीं विद्यार्थियों को खाने में हमेशा संतुलित आहार लेने के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ उन्हें ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ व हरी सब्जी, फल, दूध और दही जैसे पोष्टिक आहार लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि अच्छे और संतुलित आहार से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। बढ़ती उम्र में बच्चों में सामान्यता पोषण की कमी हो जाती है, इसके लिए उचित आहार आवश्यक है। शरीर और मुंह की साफ सफाई अत्यंत आवश्यक है यह कैसे रखी जा सकती है इसकी भी जानकारी दी गई। रात को ब्रश अवश्य करें व सुबह नमक फिटकरी व हल्दी और सरसों के तेल के साथ मिलाकर मंजन करें, नाखून काट के रखें। सिर में तेल अवश्य लगाएं परंतु वह हमेशा नहीं लगा रहना चाहिए। इस तरह की छोटी-छोटी परंतु आवश्यक जानकारियां दी गई।

आयुष विभाग ने लगवाया कैंप
इस दौरान जांच शिविर में 525 के करीब महिला और बच्चों ने स्वास्थ्य लाभ लिया। डॉक्टर नितिका शर्मा ने बताया कि इस तरह के कैंप आयुष विभाग के द्वारा हर साल लगाए जा रहे हैं। शिविर में स्कूल प्राचार्या अंजू, आयुर्वेदिक डिस्पेंसर आनंद, होम्योपैथिक डिस्पेंसर उषा और योग सहायक विनोद मौजूद रहे।

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.