सर छोटूराम की सोच का नतीजा है भाखड़ा नांगल डैम, मेधावी विद्यार्थियों को किया सम्मानित

गुरुग्राम में बोले डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला : सर छोटूराम की सोच का नतीजा है भाखड़ा नांगल डैम, मेधावी विद्यार्थियों को किया सम्मानित

सर छोटूराम की सोच का नतीजा है भाखड़ा नांगल डैम, मेधावी विद्यार्थियों को किया सम्मानित

Tricity Today | कार्यक्रम का आयोजन

गुरुग्राम न्यूज (ज्योति नैन) : हरियाणा के गुरुग्राम जिले में रविवार को सीआर मॉडल पब्लिक स्कूल में दीनबंधु सर छोटू राम एजुकेशनल एंड कल्चरल सोसायटी के वार्षिक सम्मेलन का आयोजन किया गया। हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में सीआर मॉडल पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं।

दीनबंधु सर छोटूराम का योगदान
डिप्टी सीमए दुष्यंत चौटाला ने कहा कि देश की उन्नति में दीनबंधु सर छोटूराम का प्रमुख योगदान है। देश के कृषि और शिक्षा के क्षेत्र में उनके अमूल्य योगदान को शब्दों में बयां  नहीं किया जा सकता है। आज देश की प्रगति में योगदान दे रहा भाखड़ा नांगल डैम सर छोटूराम की सोच रही है। उन्होंने कहा देश में हुए ग्रीन व व्हाइट रेवेलुशन के बाद वर्तमान में ब्लू रेवेलुशन में हरियाणा और पंजाब राज्य अपनी मजूबत उपस्थित दर्ज करा रहे हैं। यह सर छोटूराम की सोच के कारण ही संभव हुआ है। सर छोटूराम का संघर्ष था कि आज किसान खुशहाल हैं। आज उनकी प्रेरणा का ही प्रभाव है कि विभिन्न क्षेत्रों में हरियाणा का प्रदर्शन सराहनीय है। उन्होंने कहा कि आज देश की जनसंख्या का मात्र दो प्रतिशत प्रतिनिधित्व कर रहे हरियाणा राज्य से नीट, एनडीए सहित संघ लोक सेवा आयोग जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में युवा मजबूती से अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं।
युवाओं की उपलब्धि में सामाजिक संस्थाओं का योगदान
 उपमुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं की इस उपलब्धि में हरियाणा की सामाजिक संस्थाओं का भी अहम योगदान है। राज्य की विभिन्न संस्थाएं युवा पीढ़ी को हमारी संस्कृति व परंपराओं से अवगत कराते हुए शिक्षा के क्षेत्र में निरन्तर उनका मार्गदर्शन कर रही हैं। उन्होंने प्रदेश के सेवानिवृत्त नागरिकों से आह्वान किया कि वे सामाजिक उत्थान के लिए कार्य कर रही संस्थाओं से जुड़कर प्रदेश की नई पीढ़ी को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में उनका मार्गदर्शन करें।

21 लाख रुपए देने की घोषणा
दुष्यंत चौटाला ने इस संस्था के नवनिर्मित डी. ब्लॉक भवन का उद्घाटन कर उसमें ई-लाइब्रेरी की स्थापना के लिए 21 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को प्रशंसा पत्र व स्कूल के मेधावी विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति भेंट कर सम्मानित किया।

ये सभी रहे मौजूद
 इस अवसर पर संस्था के पैट्रन और पूर्व डिप्टी स्पीकर गोपीचंद गहलोत, संस्था के प्रधान राजबीर ठाकरान, उपप्रधान कुलवंत दहिया, कृष्ण श्योकंद, मनोज खांडसा, भूपेंद्र, सुरेंद्र ठाकरान, धर्मबीर कटारिया, दलबीर सिंह सेहरावत, नरेश सेहरावत सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.