एकीकृत पैकहाउस स्थापित करने के लिए आवेदन आमंत्रित, जाने कब और कैसे कर सकते है Register

गुरुग्राम में किसानो के लिए जरुरी खबर : एकीकृत पैकहाउस स्थापित करने के लिए आवेदन आमंत्रित, जाने कब और कैसे कर सकते है Register

एकीकृत पैकहाउस स्थापित करने के लिए आवेदन आमंत्रित, जाने कब और कैसे कर सकते है Register

Google Image | Symbolic

Gurugram News : सरकार हरियाणा के किसानों को सशक्त और समृद्ध बनाने के लिए अनेक योजनाओं को लागू कर रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) के कुशल नेतृत्व में राज्य सरकार निरंतर किसानों के हित में लाभदायक योजनाएं चला रही है। इसी के तहत प्रदेश सरकार ने बागवानी व्यापार के लिए प्रयास करते हुए। प्रदेश के किसानों से 50 एकीकृत पैकहाउस स्थापित करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

योजना से जुड़ी अन्य जानकारी ऐसे आवेदन करें 
डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि योजना का लाभ लेने के इच्छुक किसान 31 मार्च तक http://sfacharyana.in/Register portal पर आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा ऐसे आवेदनकर्ता जिन्होंने पहले आवेदन किया है। उन्हें दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है परंतु सम्बंधित दस्तावेज 31 मार्च तक पूर्ण करने होंगे। योजना से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए उद्यान विभाग हरियाणा के टोल फ्री नंबर 18001802021 पर संपर्क किया जा सकता है। इसके साथ ही योजना से जुड़ी अन्य जानकारी विभाग की वेबसाइट https://sfc.haryana.gov.in/documents/ पर देखी जा सकती हैं।

जिला बागवानी अधिकारी डॉ. नेहा यादव ने किसानो को दी जानकारी 
बागवानी में सब्जी और फल उत्पादन मुनाफे का सौदा है, जिसके माध्यम से किसान बेहतर कमाई कर सकता है। लेकिन बागवानी में सब्जियों की तोड़ाई के बाद उसे सुरक्षित रखना और उसकी ग्रेडिंग व पैकिंग करना किसी चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में एकीकृत पैकहाउस किसानों के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। उन्होंने बताया कि पैक हाउस में किसान अपने फल और  सब्जी खेत से निकालकर सुरक्षित रख सकता है ताकि जब बाजार में उपज के दाम अधिक बढ़ जाएं तब उसे बेचकर अच्छे भाव का लाभ ले सकें।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.