14 गांव के 125 छोरे निकले इंडिया के टॉप हैकर, पकड़ने के लिए 5 हजार पुलिसकर्मियों ने बनाई प्लानिंग

गुरुग्राम पुलिस को बड़ी कामयाबी : 14 गांव के 125 छोरे निकले इंडिया के टॉप हैकर, पकड़ने के लिए 5 हजार पुलिसकर्मियों ने बनाई प्लानिंग

14 गांव के 125 छोरे निकले इंडिया के टॉप हैकर, पकड़ने के लिए 5 हजार पुलिसकर्मियों ने बनाई प्लानिंग

Tricity Today | गुरूग्राम के भौंडसी स्थित एसटीएफ कार्यालय में प्रेस कोंफ्रेस्न्स

  • 14 गावों में 300 लोकेशन पर की छापेमारी 
  • 125  हैकर और साइबर अपराधियों को किया गिरफ्तार 
  • 5000 से अधिक पुलिसकर्मियों की टीम शामिल 
Gurugram News : हरियाणा के नूहं जिले में पैर पसार रहे साइबर क्राइम के खिलाफ हरियाणा पुलिस (Haryana Police) ने एक बड़ा अभियान चलाकर ताबड़तोड़ कार्रवाई की है। गुरूग्राम के भौंडसी स्थित एसटीएफ कार्यालय (STF office) में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जानकारी दी गयी है। इस अभियान में 5000 से अधिक पुलिसकर्मियों और अधिकारियों की अलग-अलग टीमों ने देर रात एक साथ नूहं जिले के 14 गावों में 300 लोकेशन पर छापेमारी कर 125  हैकर और साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया 
डीआईजी एसटीएफ सिमरदीप सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि डीजीपी हरियाणा प्रशांत कुमार अग्रवाल के निर्देश पर पुलिस ने साइबर अपराध में संलिप्त अपराधियों के खिलाफ यह अभियान चलाया। उन्होंने बताया कि रेड में पकड़े गए अपराधियों से अलग-अलग बैंक के एटीएम, स्मार्टफोन्स, लैपटॉप, आधारकार्ड और एटीएम स्वैप मशीन के साथ ही अन्य सामान बरामद किया गया है। इन संदिग्धों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ की जा रही है।

5000 से अधिक पुलिसकर्मियों की टीम शामिल 
 पुलिस ने बताया कि पिछले बीते कुछ दिनों में पुलिस को नूंह जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में साइबर फ्रॉड से संबंधित इनपुट मिले थे। एक कमरे में बैठे-बैठे कुछ लोग दूसरों के बैंक खातों को साफ कर दिया करते थे। मिले इनपुट के आधार पर साइबर क्राइम के हाॅटस्पाॅट एरिया को चिन्हित कर इन ठिकानों पर भारी पुलिसबल के साथ एकसाथ रेड की गई। इस कार्रवाई को अंजाम देने के लिए हरियाणा पुलिस ने 5000 से अधिक पुलिसकर्मियों की अलग-अलग टीमें गठित की। जिसमें 1 एसपी, 6 एडिशन एसपी, 14 डीएसपी सहित अन्य पुलिसकर्मियों ने साइबर अपराध के खिलाफ अभियान छेड़ा।
 
102 रेडिंग टीमों ने की कार्रवाई
साइबर ठगों पर यह कार्रवाई पुलिस की विभिन्न जिलों की गठित की गई 102 रेडिग टीमों द्वारा की गई। पुलिस की अलग-अलग टीमों ने एक साथ पुन्हाना, पिनंगवा, फिरोजपुर झिरका, बिछौर एरिया के 14 चिन्हित गावों में छापेमारी कर कार्रवाई को अंजाम दिया। एसपी नूंह वरुण सिंगला ने बताया कि 4 अप्रैल से 8 अप्रैल तक भोंडसी में चले साइबर प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद पुलिस ने साइबर ठगों पर शिकंजा कसने के लिए इस विशेष ऑपरेशन की प्लानिंग की। पुलिस ने पहले जिले के साइबर क्राइम के हाॅटस्पाॅट माने जाने वाले 14 गावों को खंगाला। साइबर अपराध के हाॅटस्पाॅट के तौर पर खेडला, लुहिंगा खुर्द, लुहिंगा कलां, गोकलपुर, गोधोला, अमीनाबाद, महू, गुलालता, जैवंत, जखोपुर, नई, तिरवाडा, मामलिका और पापड़ा गांव को चिन्हित करने के बाद  छापेमारी कर कार्रवाई की। 

ऐसे की कार्रवाई 
जिला नूहं में पुलिस द्वारा 8 अप्रैल के बाद से साइबर ठगी के मामलों से संलिप्त 20 अपराधियों को पहले ही गिरफतार किया जा चुका है। नई गांव से सर्वाधिक 31 साइबर अपराधियों को पकड़ा गया है। लुहिंगा कलां गांव से 25, जैवंत और जखोपुर से 20-20, खेडला और तिरवाडा से 17-17, और अमीनाबाद से 11 व अन्य गांव से भी साइबर अपराधी पकड़े गए हैं। पुलिस ने इन अपराधियों के पास से भारी मात्रा में मोबाइल फोन, एटीएम और अन्य उपकरण के साथ ही नकदी भी बरामद की है। साथी ही, 10,000 रुपये के एक इनामी अपराधी साबिर उर्फ भूट्टू जिस पर 30 मामले दर्ज है को भी गिरफ्तार किया है। 
 
भारी मात्रा में फर्जी सिम, एटीएम, स्मार्टफोन और लैपटॉप बरामद
पकड़े गए अपराधियों और हैकर्स के पास से कुल 66 स्मार्टफोन्स, 65 फर्जी सिम, 166 आधार कार्ड, 3 लैपटॉप, अलग-अलग बैंकों के 128 एटीएम कार्ड, 2 एटीएम स्वाइप मशीन, 1 एईपीएस मशीन, 6 स्कैनर, 5 पैन कार्ड बरामद किए गए हैं। आरोपियों के पास से 7 देसी कट्टे, 2 कारतूस, 2 कार, 4 टैक्टर-ट्राली, 22 मोटरसाइकिल बरामद की गयी हैं। पुलिस द्वारा साइबर और अन्य आपराधिक मामलों से संलिप्त 69 आरोपियों को टारगेट करते हुए छापेमारी की गई।
 
अन्य प्रदेशों से भी जुडे़ हैं हैकरर्स के तार
शुरुआती जांच में पकड़े गए आरोपियों के दूसरे राज्यों के साइबर अपराधियों के साथ भी संबंधों की बात सामने आई है जिसे लेकर जांच की जा रही है। ऐसे साइबर अपराध को रोकने के लिए पुलिस द्वारा सख्ती से कदम उठाने के साथ-साथ लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.