एडीसी हितेश मीणा ने कहा- जन भागीदारी और आपसी तालमेल जरूरी

गुरुग्राम को कुपोषण से मुक्त करने का अभियान : एडीसी हितेश मीणा ने कहा- जन भागीदारी और आपसी तालमेल जरूरी

एडीसी हितेश मीणा ने कहा- जन भागीदारी और आपसी तालमेल जरूरी

Tricity Today | एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कि बैठक

Gurugram News : राष्ट्रीय पोषण माह के सफल संचालन व क्रियान्वयन को लेकर हुई बैठक में एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा कि अभियान में जन भागीदारी और आपसी तालमेल की आवश्यकता है, ताकि समाज और जिले से कुपोषण की समस्या को जड़ से खत्म किया जा सके। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष ध्यान देकर जन-जागरूकता अभियान चलाया जाए, ताकि गुरुग्राम को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके। विकास सदन में आयोजित बैठक में जिले में 30 सितंबर तक चलने वाले राष्ट्रीय पोषण माह में महिलाओं व बच्चों को संतुलित पोषाहार के लिए प्रेरित करने पर विस्तार से चर्चा की गई।

पंचायत को पोषण वाटिका बनाने के भी निर्देश 
एडीसी ने कहा कि छठें राष्ट्रीय पोषण माह को लेकर एक्टिविटी कैलेंडर तैयार किया गया है। इसके तहत विभाग की ओर से महिलाओं व बच्चों को संतुलित आहार लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। एडीसी ने पोषण माह के सफल आयोजन के लिए विभिन्न विभागों को जिम्मेदारियां सौंपीं और उनसे फीडबैक लिया। उन्होंने कहा कि इस वर्ष सरकार ने 6ठें राष्ट्रीय पोषण माह के माध्यम से देश की महिलाओं के स्वास्थ्य एवं बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए ग्राम पंचायतों को शामिल करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके साथ ही इस लक्ष्य को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए ग्राम पंचायत स्तर तक कार्यक्रमों की श्रृंखला भी तैयार की गई है। इसके तहत पंचायत स्तर पर स्थानीय आंगनबाड़ी केंद्रों पर कार्यकर्ताओं द्वारा अलग अलग तरह के जागरूकता कार्यक्रम भी संचालित किए जाएंगे। एडीसी ने शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग से संपर्क कर सभी विद्यालयों में बच्चों के खून की जांच करवाने, उन्हें पौष्टिक आहार सम्बंधित जानकारी देने व पंचायत को सहायता से पोषण वाटिका बनाने के भी निर्देश दिये।

महिलाओं के बीच होगी प्रतियोगिता
 महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी नेहा दहिया ने बताया कि  पोषण माह के तहत जिले के सभी खंडों में महिलाओं व बच्चों को सही पोषण देने संबंधी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पोषण माह कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य विभाग स्लम बस्तियों, स्कूलों और आंगनबाड़ी सेंटर में स्वास्थ्य जांच के कार्यक्रम किए जाएंगे। जिले की सभी आंगनबाड़ी सेंटरों पर बच्चों के पोषण पर आधारित महिला गोष्ठी और माताओं की उनकी जरूरत के अनुसार परामर्श देने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा, व्यंजनों की रेसिपी प्रतियोगिता, लोकल भोजन को प्रमोट करने के लिए महिलाओं की पोषक थाली की प्रतियोगिता करवाई जाएगी।

महिलाओं पोषण संबंधी जानकारी दी गई 
बैठक में सीडीपीओ मीनाक्षी ने बताया कि अभियान में मोटे अनाज के प्रयोग को बढ़ावा देने के बारे में जिला, ब्लाक और आंगनबाड़ी सेंटरों पर संबंधित विभाग द्वारा जागरूक अभियान चलाया जाएगा। छह वर्ष से कम आयु के बच्चों, किशोरियों, गर्भवती महिलाओं एवं स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए पोषण संबंधी परिणामों में सुधार के लिए कार्य किए जाएंगे। इस दौरान अभियान से जुड़े विभागों के प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.