पत्थरों के परिंदों में फूंकेंगे जान

गुरुग्राम के सुल्तानपुर पक्षी विहार में जुटेंगे दुनियाभर के शिल्पी : पत्थरों के परिंदों में फूंकेंगे जान

पत्थरों के परिंदों में फूंकेंगे जान

Google Image | symbolic

Gurugram News : अक्टूबर के महीने में जिले के सुल्तानपुर स्थित पक्षी विहार में दुनियाभर के शिल्पकार जुटेंगे। वे पत्थरों के परिंदों में जान फूंकेंगे। डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में खग, संग तराश प्रसंग 2023 नाम से अंतर्राष्ट्रीय आधुनिक मूर्तिकला शिविर सुल्तानपुर में आयोजित किया जा रहा है। अक्टूबर माह के आखिरी सप्ताह में इसका आयोजन हो सकता है, जो कि 30 दिन का होगा।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कारीगर ले सकते हैं भाग
 
डीसी निशांत यादव ने बताया कि मूर्तिकला शिविर में भाग लेने वाले सभी मूर्तिकार यहीं रहकर अच्छी गुणवत्ता के पत्थरों पर साइबेरियन सारस, रोजी फेलिकन, गोरैया, बाज, बुलबुल, कोयल, गुरशल, मैना आदि पक्षियों की नयनाभिराम आकृतियां तैयार करेंगे। इस मूर्तिकला शिविर में हरियाणा समेत देश के अन्य राज्यों तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर के शिल्पकारों के भाग लेने की संभावना है। कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के मूर्तिकला अधिकारी हृदय कौशल इस शिविर का संयोजन करने में लगे हुए हैं।

पक्षियों की थीम पर कैंप का आयोजन
डीसी ने बताया कि पक्षियों की थीम पर ही इस मूर्तिकला कैंप का आयोजन किया जा रहा है। सुल्तानपुर का पक्षी विहार हरियाणा के प्रसिद्ध पर्यटनस्थलों में से एक है, जहां हर साल सर्दियों के मौसम में विदेशों से तरह-तरह के पक्षी आते हैं। शिविर के समापन के बाद स्थाई रूप से ये मूर्तियां पक्षी विहार की शोभा बनकर यहीं रहेंगी, जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेंगी। कला एवं सांस्कृतिक विभाग इस विरासत को हरियाणा राज्य के पर्यटन विभाग को सौंप देगा। गुरुग्राम जिले के लिए यह मूर्तिकला शिविर पर्यटन की नई संभावनाएं लेकर आएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.