देशभर में चार हजार से अधिक लोगों को ठगा, जानिए पूरा मामला

गुरुग्राम में साइबर ठग गिरोह का भंडाफोड़ : देशभर में चार हजार से अधिक लोगों को ठगा, जानिए पूरा मामला

देशभर में चार हजार से अधिक लोगों को ठगा, जानिए पूरा मामला

Tricity Today | Symbolic Image

Gurugram News : साइबर ठगी का जाल फैलता ही जा रहा है, जिसे देख देशभर की पुलिस परेशान है। साइबर क्राइम करने का क्रेज युवाओं में बढ़ता नजर आ रहा है। एक ऐसा ही साइबर क्राइम का गिरोह गुरुग्राम में अरेस्ट हुआ है। अरेस्ट किए गए गिरोह ने देशभर में 4 हजार से अधिक लोगों को ठगा था।

आरोपियों ने 14 करोड़ 7 लाख रुपये ठगे
साइबर क्राइम थाना मानेसर की टीम ने प्रशांत जैन, प्रदीप भुटाले, रंजीत, सुयाश शाह, जितेंद्र वशिष्ठ, पूजा चौहान, यशपाल वासुदेव भाई निमावत, संचानिया अंकुर को अरेस्ट किया। साइबर क्राइम थाना वेस्ट की टीम ने देशराज, नवजीस रहमान को अरेस्ट किया। साइबर क्राइम थाना ईस्ट की टीम ने मोहम्मद अनस खान को अरेस्ट किया। जून और जुलाई महीने के दौरान इन सभी को अरेस्ट किया गया।  इनके खिलाफ कुल 4169 शिकायतें देशभर में पुलिस को मिली हैं। इन मामलों में आरोपियों ने लोगों से लगभग 14 करोड़ 7 लाख रुपये ठगे। आरोपियों के खिलाफ कुल 192 एफआईआर अब तक दर्ज हो चुकी हैं। इनमें 16 एफआईआर हरियाणा में दर्ज हैं। इस ठगी के गिरोह में एक महिला भी शामिल है। 

आरोपियों से मिला ये सामान
आरोपियों के पास से 10 मोबाइल, 1 लैपटॉप और 3 सिमकार्ड, 9 लाख 54 हजार 599 रुपये कैश बरामद हुए। ये आरोपी टास्क बेस्ड ठगी, फेडेक्स कूरियर में संदिग्ध सामान बता केस का डर दिखाकर ठगी, शेयर मार्केट में निवेश पर बेहतर मुनाफे का झांसा देकर ठगी, सोशल मीडिया पर परिचित बनकर ठगी की वारदात करते थे। आरोपियों से बरामद हुए 10 मोबाइल, 1 लैपटॉप व 3 सिम को जांच के लिए इंडियन साइबर क्राइम कॉर्डिनेशन सेंटर (आई4सी) भेजा गया।

देशभर में कई शिकायतें दर्ज
देशभर में 4169 शिकायतें पुलिस को मिलीवहां से आई डेटा जांच रिपोर्ट से पता चला कि इन आरोपियों के खिलाफ देशभर में 4169 शिकायतें पुलिस को मिली। इन मामलों में कुल 192 एफआईआर दर्ज हो चुकी हैं जिनमें 16 एफआईआर हरियाणा के जिलों में दर्ज है। गुरुग्राम में इन पर 7 एफआईआर दर्ज हैं। ठगी के इन मामलों में आरोपियों ने लोगों से 14 करोड़ 7 लाख रुपये की ठगी की है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.