डीसी ने फसलों गिरदावरी का किया फिजिकल वेरिफिकेशन, रिकार्ड से किया मिलान

Gurugram News : डीसी ने फसलों गिरदावरी का किया फिजिकल वेरिफिकेशन, रिकार्ड से किया मिलान

डीसी ने फसलों गिरदावरी का किया फिजिकल वेरिफिकेशन, रिकार्ड से किया मिलान

Tricity Today | डीसी ने फसलों गिरदावरी का किया फिजिकल वेरिफिकेशन

Gurugram News : डीसी निशांत कुमार यादव ने खरीफ सीजन की फसलों की गिरदावरी की फिजिकल वेरिफिकेशन कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को गांव धनकोट और सुल्तानपुर का दौरा किया। डीसी ने राजस्व विभाग की टीम द्वारा तैयार किए गए गिरदावरी रिकार्ड का खेतों में पहुंचकर फसल के साथ मिलान किया। पटवारी द्वारा की गई गिरदावरी की मौके पर पड़ताल की। 

पोर्टल पर अपलोड विवरण को भी जांचा
डीसी निशांत कुमार यादव ने किसानों द्वारा 'मेरी फसल मेरा ब्योरा' पोर्टल पर अपलोड किए गए विवरण की फिजिकल वेरिफिकेशन कर सजरा से मिलान किया तथा मोबाइल पर अपलोड किए गए विवरण की जांच की। उन्होंने गिरदावरी की पड़ताल के दौरान खड़ी फसल का मौका मुआयना भी किया, जो रिकॉर्ड के अनुसार सही पाई गई। उन्होंने पटवारी व कानूनगो को निर्देश दिए कि फसल की गिरदावरी सही तरीके से की जाए।

किसान मंडी में आसानी से बेच सकें फसल 
 डीसी ने कहा कि ई-गिरदावरी प्रणाली में पटवारी सजरे से किला नंबर देखकर आसानी से टैब में फसली ब्यौरा एकत्रित करते हैं। इसकी जांच तहसीलदार सहित उच्च अधिकारी करते हैं। डीसी ने साल में दो बार दोहराई जाने वाली इस प्रक्रिया के उद्देश्यों के बाबत जानकारी दी कि डाटा वेरिफिकेशन का मकसद है कि मंडियों में अपनी फसल को लेकर आने वाले किसानों को किसी भी तरह की परेशानी ना हो। किसान को उसकी फसल के मुताबिक ही कूपन जारी हो सके और वह मंडी में आकर आसानी से अपनी फसल दे सकें। इसके साथ ही सरकार को भी एकत्रित आंकड़ों के आधार पर फसल की खरीद और भंडारण सहित अन्य किसान हितैषी नीति बनाने में मदद मिलती है। इस अवसर पर जिला राजस्व अधिकारी मनबीर सिंह, नायब तहसीलदार कादीपुर आशीष मलिक, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.