आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा मॉक ड्रिल का आयोजन, डीसी निशांत कुमार ने दी जानकारी

भूकंप को लेकर सतर्क गुरुग्राम : आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा मॉक ड्रिल का आयोजन, डीसी निशांत कुमार ने दी जानकारी

आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा मॉक ड्रिल का आयोजन, डीसी निशांत कुमार ने दी जानकारी

Tricity Today | डीसी निशांत कुमार की अध्यक्षता में बैठक

Gurugram News : मंगलवार को दिल्ली एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसको देखते हुए गुरुग्राम दिल्ली और उत्तर प्रदेश के 4 जिलों में मल्टी स्टेट मेगा मॉक ड्रिल का आयोजन किया जा रहा है। भूकंप के दौरान आपदा प्रबंधन की समीक्षा के उद्देश्य से 24 मार्च को यह आयोजन किया जायेगा। 

मल्टी स्टेट मेगा मॉक ड्रिल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग 
गुरूग्राम जिला में पांच स्थानों पर मॉकड्रिल का आयोजन किया जाएगा। गुरुग्राम के मण्डलायुक्त आर सी बिढान की अध्यक्षता में बुधवार को लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में मॉक ड्रिल के लिए टेबल टॉप अभ्यास बैठक का आयोजन हुआ। वहीं वीडियों कॉन्फ्रेंस से मल्टी स्टेट मेगा मॉक ड्रिल में शामिल क्षेत्रों के प्रतिनिधि भी बैठक में शामिल हुए। मण्डल आयुक्त आर सी बिढान ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा से बेहतर तरीके से निपटने के लिए  मॉक ड्रिल बेहद जरूरी है, जिसमें हम अपनी तैयारियों का आंकलन और समीक्षा कर सकते हैं। बैठक में अधिकारियों ने आपदा के समय नुकसान का आकलन कैसे किया जाए। इस पर विचार-विमर्श किया, ताकि आपदा प्रतिक्रिया और राहत अभियान के लिए संसाधनों का आवंटन किया जा सके।

डीसी निशांत कुमार यादव ने दी जानकारी 
जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष और डीसी निशांत कुमार यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा दिल्ली और उत्तर प्रदेश के चिन्हित जिलों समेत हरियाणा के चार जिलों गुरुग्राम, झज्जर, फरीदाबाद और सोनीपत में यह मॉक ड्रिल 24 मार्च को सुबह 9 बजे की जाएगी। इस मॉक ड्रिल के लिए एडीसी विश्राम कुमार मीणा को ओवर ऑल इंचार्ज लगाया गया है।एडीसी विश्राम कुमार मीणा ने बताया कि मॉक ड्रिल के लिए गुरुग्राम में 5 स्थानों को चिन्हित किया गया है। 

यह लोग रहे उपस्थित 
बैठक में एनडीआरएफ के जॉइंट एडवाइजर नवल प्रकाश ने कहा कि मॉक ड्रिल के दौरान जिला प्रशासन इस बात का विशेष ध्यान रखे कि ड्रिल को लेकर लोगों के बीच कोई पैनिक ना फैले। बैठक में एडीशनल लेबर कमीशनर कुशल कटारिया, नगर निगम में संयुक्त आयुक्त-3 प्रदीप कुमार, बीएसएफ के ड्यूटी अधिकारी सुशील अत्रि, डीआरओ मनबीर सांगवान, एनडीआरएफ के इंस्पेक्टर संदीप रावल और ओ.पी बिश्नोई, डीआईओ विभू कपूर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.