कहा-

ईडी का कांग्रेस नेताओं पर आरोप : कहा- "चलाते हैं अवैध खनन सिंडिकेट", 500 करोड़ रुपये की कर चुके कमाई

कहा-

Tricity Today | Symbolic Image

Gurugram News : ईडी ने सोमवार को आरोप लगाया कि हरियाणा में कांग्रेस के विधायक सुरेन्द्र पंवार और इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के पूर्व विधायक दिलबाग सिंह, उनके परिवार के सदस्य और सहयोगी यमुनानगर जिले में एक अवैध खनन गिरोह चलाते हैं। इस गिरोह ने 500 करोड़ रुपये की अवैध कमाई की है। 

ईडी ने किया था गिरफ्तार
बता दें कि ईडी ने हरियाणा की सोनीपत विधानसभा सीट से विधायक 55 वर्षीय सुरेन्द्र पंवार को पिछले हफ्ते मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया था। मौजूदा वक्त में वह ईडी की हिरासत में हैं। ईडी की ओर से पीएमएलए के तहत केस दर्ज करने के बाद जनवरी में दिलबाग सिंह और उनके सहयोगी कुलविंदर सिंह को अवैध खनन मामले में गिरफ्तार किया गया था। ईडी ने एक बयान में आरोप लगाया कि यमुनानगर क्षेत्र में अवैध खनन का गिरोह विधायक सुरेन्द्र पंवार, पूर्व विधायक दिलबाग सिंह और उनके परिवार के सदस्यों तथा अन्य प्रमुख सहयोगियों द्वारा चलाया जाता है। बयान में दावा किया गया है कि इस मामले में अवैध खनन गतिविधि से कमाई 500 करोड़ रुपये सेअधिक होने का अनुमान है।

मामला कई खनन पट्टाधारक कंपनियों से जुड़ा
ईडी का मामला मुबारकपुर रॉयल्टी कंपनी, डेवलपमेंट स्ट्रैटेजीज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, दिल्ली रॉयल्टी कंपनी, जेएसएम फूड्स प्राइवेट लिमिटेड, पीएस बिल्डटेक और विभिन्न स्टोन क्रशर जैसी खनन पट्टाधारक कंपनियों द्वारा यमुनानगर में रेत, पत्थर और बजरी के अवैध खनन की जांच के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा भारतीय दंड संहिता और पर्यावरण संरक्षण अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज की गई कई प्राथमिकियों से संबंधित है।

पीएमएलए कोर्ट के समक्ष किया गया पेश
हरियाणा के विधायक सुरेंद्र पंवार को अंबाला की विशेष पीएमएलए कोर्ट के समक्ष पेश किया गया जिसके बाद अदालत ने उन्हें 9 दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया है। ईडी की जांच से पता चला कि सुरेंद्र पंवार और उनके परिवार के सदस्य मेसर्स डेवलपमेंट स्ट्रैटेजीज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड में प्रमुख शेयरधारक हैं, जो अवैध खनन और अवैध माइनिंग सिंडिकेट में शामिल हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.