अग्निशमन सेवा सुरक्षा सप्ताह का समापन, लोगों में जागरूकता लाने के लिए रोड शो

Gurugram News : अग्निशमन सेवा सुरक्षा सप्ताह का समापन, लोगों में जागरूकता लाने के लिए रोड शो

अग्निशमन सेवा सुरक्षा सप्ताह का समापन, लोगों में जागरूकता लाने के लिए रोड शो

Google Image | Symbolic Image

Gurugram News : हर साल की तरह लोगों को आग से बचाव और उसकी रोकथाम के प्रति जागरूक करने के लिए 14 अप्रैल से 20 अप्रैल के बीच आयोजित किए जाने वाले अग्निशमन सेवा सुरक्षा सप्ताह का सफलतापूर्वक समापन किया गया। इस सुरक्षा सप्ताह के समापन पर सेक्टर-29 स्थित अग्निशमक कार्यालय से 10 बजे शहर के प्रमुख मार्गों से अग्निशमन वाहनों द्वारा एक रोड शो का भी आयोजन किया जाएगा।

 80 प्रतिशत अग्निकांड लापरवाही कारण  होते हैं
जिला प्रशासन के प्रवक्ता ने बताया कि प्रत्येक वर्ष 14 अप्रैल का दिन अग्निशमन सेवा स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता है और इस दिन अग्निशमन सेवा सुरक्षा सप्ताह की शुरुआत की जाती है। अग्निशमन सेवा सुरक्षा सप्ताह के दौरान जहां अग्निशमन कर्मी लोगों को आग से बचाव और उसकी रोकथाम के लिए जागरूक करते हैं। वहीं, स्कूल व कॉलेजों आदि में जाकर भी विद्यार्थियों को आग से बचाव की जानकारी और उसकी रोकथाम के टिप्स देतें हैं। प्रवक्ता ने बताया कि 80 प्रतिशत अग्निकांड अग्नि सुरक्षा उपायों की जानकारी के अभाव एवं लापरवाही के कारण होते हैं।

जागरूकता लाने में काफी महत्वपूर्ण
अग्निशमन विभाग द्वारा मनाया जाने वाला यह सेवा सुरक्षा सप्ताह आमजन में जागरूकता लाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस सप्ताह दौरान अग्निशमन विभाग द्वारा विभिन्न स्थानों पर मॉक ड्रिल का आयोजन भी किया जाता है। कार्यक्रम में विभिन्न संस्थानों द्वारा उनके फायर टेंडर एवम टीम, सिविल डिफेंस की टीमें, एवम आपदा मित्र की टीमें हिस्सा लेंगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.