केंद्र सरकार करवा रही है बड़ी प्रतियोगिता, जानिए कैसे ले सकते हैं हिस्सा

गुरुग्राम में फोटोग्राफरों के लिए सुनहरा अवसर : केंद्र सरकार करवा रही है बड़ी प्रतियोगिता, जानिए कैसे ले सकते हैं हिस्सा

केंद्र सरकार करवा रही है बड़ी प्रतियोगिता, जानिए कैसे ले सकते हैं हिस्सा

Google Image | Symbolic Image

Gurugram News : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा फोटोग्राफी के शौकीन व फोटो प्रेमियों के लिए फोटोग्राफी प्रतियोगिता ‘मेला मोमेंट्स’ का आयोजन किया जा रहा है। शरद नवरात्रि से शुरू हुई यह प्रतियोगिता चैत्र नवरात्रि (31 मार्च 2023) तक चलेगी। वहीं हर महीने तीन बेहतरीन फोटो को अलग-अलग श्रेणी के हिसाब से नकद पुरस्कार दिए जाएंगे।

कब और कैसे होगी प्रतियोगिता 
डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि भारत वर्ष में मेलों का सांस्कृतिक महत्व है। मेले लोगों और दिलों को आपस में का कार्य करते हैं, इसी उद्देश्य को लेकर आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा फोटोग्राफी के शौकीन व फोटो प्रेमियों के लिए फोटोग्राफी प्रतियोगिता ‘मेला मोमेंट्स’ का आयोजन किया जा रहा है। शरद नवरात्रि से शुरू हुई यह प्रतियोगिता चैत्र नवरात्रि (31 मार्च 2023) तक चलेगी। हर महीने तीन बेहतरीन फोटो को अलग-अलग श्रेणी के हिसाब से नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। फोटोग्राफी प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक उम्मीदवार किसी भी महोत्सव, त्योहार अथवा मेले के दौरान खींची गई सर्वश्रेष्ठ फोटो जमा कर सकते हैं और नकद पुरस्कार एवं आकर्षक इनाम जीत सकते हैं। उन्होंने प्रतियोगिता में बढ़-चढ़ कर भाग लेने के लिए  प्रतिभागियों का आह्वान करते हुए कहा कि गुरुग्राम में 09 मार्च से प्रसिद्ध श्रीमाता शीतला देवी मंदिर में चैत्र मेला जारी है जोकि पूरे एक माह तक चलेगा। ऐसे में गुरुग्रामवासियों के लिए प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

विजेताओं को पुरस्कार में दिया जायेगा इनाम 
डीसी ने कहा कि प्रतियोगिता के विजेताओं को अंतिम और मासिक पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार श्रेणी के लिए अंतिम पुरस्कार एक लाख रुपए , 75 हजार रुपए और 50 हजार रुपए तथा मासिक पुरस्कार 10 हजार रुपए, 7,500 रुपए और 5 हजार रुपए हैं। उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न राज्यों में जनजातीय समाजों के कई पारंपरिक मेले आयोजित किए जाते हैं। इनमें से कुछ मेलों का जुड़ाव जहां जनजातीय संस्कृति से है, वहीं कुछ अन्य मेले जनजातीय इतिहास और विरासत के संबंध में आयोजित किए जाते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.